Home खेल ओलंपिक में भारत को ऐतिहासिक मेडल दिला सकते हैं नीरज चोपड़ा, इस...

ओलंपिक में भारत को ऐतिहासिक मेडल दिला सकते हैं नीरज चोपड़ा, इस युवा स्टार ने अब तक जीते हैं 6 गोल्ड

48
0

भारत को ऐतिहासिक मेडल दिला सकते हैं नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलिंपिक में इस बार व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत के पदकों की संख्या दहाईं में पहुंचेगी या नहीं यह गेम्स के बाद तय होगा, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनसे करोड़ों भारतीय प्रेमी पदक जीतने की उम्मीद लगाये बैठे हैं. उनमें से एक हैं युवा भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा. कुछ दिन पहले फिनलैंड में कुओर्तान खेलों में 86.79 मीटर की दूरी तय भाला फेंक कर चोपड़ा ने अपनी अच्छी तैयारी जता दी है.

यहाँ पर क्लीक करे-

हालांकि यह उनका बेस्ट प्रदर्शन नहीं था, 88.07 मीटर तक थ्रो का वह बेस्ट प्रदर्शन हासिल कर लिये, तो इस बार मेडल जीतने से कोई रोक नहीं सकता है. भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा इन दिनों टोक्यो ओलिंपिक के लिए अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए यूरोप में हैं और कई स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं. में पदक जीत ही लेंगे. पुर्तगाल में वह इससे काफी पीछे रहे, लेकिन जब खिलाड़ी कम दम लगाकर भी स्वर्ण पदक जीत सकता है तो वह अधिक कोशिश क्यों करेगा

नीरज का बेस्ट प्रदर्शन

  • 88.07 मीटर तक जैवलिन थ्रो का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है नीरज चोपड़ा के नाम

टूर्नामेंट मेडल

  • एशियन गेम्स, 2018 गोल्ड
  • कमनवेल्थ गेम्स, 2018 गोल्ड
  • एशियन चैंपियनशिप 2017 गोल्ड
  • साउथ एशियन गेम्स, 2016 गोल्ड
  • वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप 2016 गोल्ड
  • एशियन जूनियर चैंपियनशिप, 2016 सिल्वर

तीन महीने पहले सुधारा अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड

साल 2019 नीरज चोपड़ा के लिए बेहद मुश्किलों भरा रहा. वह कंधे की चोट से जूझते रहे और जब फिट हुए, तो कोरोना के कारण देसी और विदेशी प्रतियोगिताएं एक के बाद एक कर रद्द हो गयीं. आख़िरकार इसी साल मार्च के पहले सप्ताह में पटियाला में ही हुई इंडियन ग्रॉ प्री-3 में उन्होंने नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया. एक साल बाद शानदार वापसी करते हुए उन्होंने 88.07 मीटर जैवलिन थ्रो के साथ अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा.

नीरज को इनसे मिलेगी चुनौती

  • जोहानस वेटर (जर्मनी)

विश्व चैंपियनशिप 2017 में स्वर्ण और 2019 में कांस्य पदक जीतनेवाली जोहानस वेटर बड़े जेवलिन थ्रोवर में से एक हैं. दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 95 मीटर के निशान को छुआ है, जोहानस वेटर के नाम 97.76 मी का थ्रो एक जर्मन रिकॉर्ड भी है.

  • एंडरसन पीटर्स (ग्रेनाडा)

2019 में विश्व चैंपियनशिप और पैन अमेरिकी खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने में सफल रहे थे. 2019 के पैन अमेरिकी खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ 87.31 मीटर का थ्रो कर टोक्यो का टिकट हासिल किया था.

  • जूलियस येगो (केन्या)

रियो 2016 में रजत पदक, 2015 में विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, 2012, 2014 और 2018 में अफ्रीकी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. मेंस जेवलिन थ्रोइंग में अफ्रीका के लिए 92.7 मीटर का रिकॉर्ड भी अपने पास रखा है.