Home छत्तीसगढ़ Railway News: प्रतिबंधित द्वार से यात्री निकल रहे बाहर, नहीं होती जांच

Railway News: प्रतिबंधित द्वार से यात्री निकल रहे बाहर, नहीं होती जांच

42
0

बिलासपुर Railway News: जोनल स्टेशन में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना जांच की जा रही है। कोई भी यात्री जांच न चूके। इसलिए केवल एक द्वार से प्रवेश और एक ही से बाहर निकलने की व्यवस्था की गई है। पर यात्री जांच से कतरा रहे हैं। यही वजह है कि मौका पाते ही यात्री प्रतिबंधित द्वार से बाहर निकल जा रहे हैं। इसकी वजह से संक्रमण फैलने का खतरा है। रेलवे ने अब लगभग सभी ट्रेनें शुरू कर दी है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी कर्मचारियों की संख्या बढ़ा दी है। ताकि कोई भी यात्री जांच से न छूट जाए। संक्रमण रोकने के लिए यह उपाय किया गया है।

ज्यादातर यात्रियों की जांच भी होती है। पर कई यात्री अभी भी ऐसे हैं, जो जांच न हो जाए। इसलिए गेट क्रमांक चार से बाहर निकलते। बल्कि जीरो गेट या पार्सल कार्यालय के रास्ते बाहर निकलकर सीधे घर चले जाते हैं। ऐसा उन ट्रेनों के यात्री ज्यादातर करते हैं जो प्लेटफार्म छह, सात या आठ पर आती है। इन तीनों प्लेटफार्म से यह प्रतिबंधित द्वार लगा हुआ है।

शुरुआत में यात्रियों को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा रोका जाता था और उन्हें गेट क्रमांक चार से ही बाहर निकलने के लिए कहा जाता था। पर अभी अब बल सदस्य ही नहीं रहते। लिहाजा यात्री ट्रेन से उतरकर बाहर निकल जाते हैं। आटो चालकों को भी इसकी जानकारी है। इसलिए इन दोनों गेट पर उनकी मौजूदगी भी रहती है। यह स्थिति पिछले कई महीनों से हैं।

स्वास्थ्य विभाग चाहकर भी इन यात्रियों को नहीं रोक पा रहा है। विभाग का कहना है कि बिना जांच कराए निकलने वाले एक भी यात्री यदि कोरोना से संक्रमित हैं उनकी वजह से संक्रमण बढ़ सकता है। रेलवे सुरक्षा बल के सदस्य गेट क्रमांक चार पर तैनात रहकर स्वास्थ्य विभाग की मदद करते हैं। पर जीआरपी के तो एक भी पुलिसकर्मी नजर नहीं आते।