Home व्यापार Maruti की सबसे सस्ती कार का नया अवतार होगा बेहद खास, कम...

Maruti की सबसे सस्ती कार का नया अवतार होगा बेहद खास, कम कीमत में मिलेंगे ये खास फीचर्स

92
0

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती और मशहूर कार Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि इस कार के बाजार में आने से पहले कुछ अन्य मॉडल (जो कि पहले से ही लाइनअप हैं) उन्हें लॉन्च किया जाएगा।


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मारुति सुजुकी लंबे समय से Alto के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। इस नई कार को (Y0M) कोडनेम दिया गया है, इस कार को इंडियन रोड्स पर कई अलग-अलग मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। अब खबर आ रही है कि कंपनी इस कार को साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है, हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

कैसी होगी नई Maruti Alto:


टेस्टिंग मॉडल को देखकर ये कहा जा सकता है कि इस कार की साइज में कंपनी कोई खास बदलाव नहीं करेगी। ये आकार में काफी हद मौजूदा मॉडल जैसी ही होगी, लेकिन इसकी उंचाई बढ़ाई जा सकती है। इसके अलावा नए डिजाइन का बंपर और ग्रिल इसके फ्रंट लुक को और भी आकर्षक बनाएंगे। इस कार का व्हीलबेस भी बढ़ाया जा सकता है, जो कि कार के भीतर बेहतर केबिन स्पेस प्रदान करने में मदद करेगा।

कुछ अन्य बदलाव के तौर पर इसमें नए डिजाइन का टर्न इंडिकेटर, साइड फेंडर, रूफ माउंटेड स्पॉयलर और आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM’s) के साथ रेगुलर डोर हैंडल दिए जाएंगे। इस कार में कंपनी 7.0 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दे सकती है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें पावर विंडो, कीलेस एंट्री, नया इंस्ट्रमेंट क्लस्टर दिया जाएगा।


जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इस कार में 796cc की क्षमता का मौजूदा पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है। जो कि 48 bhp की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इस कार की सबसे खास बात ये होगी कि कंपनी इसे Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी, जिससे कार का वजन भी कम होगा और मजबूती भी मिलेगी। इस कार को 1 लीटर K10 इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है, जिसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स भी देखने को मिलेगा।