Home समाचार Aadhaar Card Online Verification: धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने कहा-...

Aadhaar Card Online Verification: धोखाधड़ी से बचने के लिए UIDAI ने कहा- आधार कार्ड को स्वीकार करने से पहले करें ऑनलाइन वेरिफाई

77
0

Aadhaar Card Online Verification: यूआईडीएआई ने कहा है कि सीधे यूआईडीएआई लिंक resident.uidai.gov.in/verify पर लॉग इन करके सरल चरणों में आधार कार्ड सत्यापन ऑनलाइन कराया जा सकता है.

Aadhaar Card Online Verification: आज हर भारतीय के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी हो गया है. कई सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड मांगा जाता है. इस बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने चेतावनी दी कि सभी 12 अंकों की संख्या आधार नहीं है. यूआईडीएआई ने ऐसे धोखाधड़ी के खिलाफ चेतावनी जारी की है जो आधार कार्ड को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले सत्यापन के लिए कहते हैं.

आधार सार्वजनिक योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक के रूप में उभरा है. टैक्स से लेकर वैक्सीन तक सब कुछ इसी एक आइडेंटिटी प्रूफ से जुड़ा है. इस बीच वैधानिक प्राधिकरण ने कहा है कि सीधे यूआईडीएआई लिंक resident.uidai.gov.in/verify पर लॉग इन करके सरल चरणों में आधार कार्ड सत्यापन ऑनलाइन कराया जा सकता है.

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया, ‘सभी 12 अंकों की संख्या आधार नहीं है. यह अनुशंसा की जाती है कि आधार को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले सत्यापित किया जाना चाहिए.’

ऐसे करें आधार कार्ड को ऑनलाइन सत्यापित-

 सबसे पहले डायरेक्ट लिंक Resident.uidai.gov.in/verify पर लॉग इन करें.
 12 अंकों की संख्या दर्ज करें.
 सुरक्षा कोड या कैप्चा दर्ज करें.
 ‘Proceed to Verify’ विकल्प पर क्लिक करें.
 12 अंकों की संख्या की प्रामाणिकता आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी.