Home खेल टीम इंडिया इस में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम रही....

टीम इंडिया इस में सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम रही. भारत ने 14 में से 8 मुकाबले जीते.

63
0

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट में नई बुलंदियों को छू रही है. साल 2021 में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में मात दी. घरेलू मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त दी. साल के आखिर में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन टेस्ट में मात देकर इतिहास रच दिया.

टीम इंडिया ने इस साल जनवरी में अजिंक्‍य रहाणे की अगुआई में 3 विकेट से गाबा टेस्‍ट जीतकर इतिहास रच दिया.भारत ने ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी. भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर हराकर 2-1 से बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी अपने नाम की. गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत ने सामने 328 रनों का लक्ष्‍य रखा था. भारत ने की तरफ से चौथी पारी में शुभमन गिल ने 91, चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन और ऋषभ पंत ने नाबाद 89 रन बनाए.

फरवरी महीने में इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर थी. पहले टेस्ट मैच में जो रूट के शानदार दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 227 रन के बड़े अंतर से हराया. चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने यादगार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने वापसी करते हुए चेपॉक के मैदान में इंग्लैंड को 317 रनों से शिकस्त दी. रनों के लिहाज इंग्लैंड पर भारतीय टीम की यह सबसे बड़ी जीत थी. 482 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 164 रनों पर सिमट गई.

जून महीने में भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद अगस्त महीने की शुरुआत में भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज हुई है. नॉटिंघम में खेला गया पहला मुकाबला ड्रॉ रहा. दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया जहां भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 151 रनों के अंतर से मात दी. इस मैच में केएल राहुल ने पहली पारी में 129 रन बनाए थे. भारत की यह लार्ड्स में यह 19 मैचों में तीसरी जीत थी. इस मैदान पर भारत ने 1986 और 2014 में भी जीत दर्ज की थी.

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मिली हार का बदला छह महीने बाद दिसंबर में मुंबई में लिया. दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड ने 372 रनों के विशाल अंतर से हराया. टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत बनी. इससे पहले 337 रन की थी, जो 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आई थी. न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी.

2021 के आखिर में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारत ने सेंचुरियन का किला भी ढा दिया. टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में इतिहास रचते हुए दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 113 रन से हरा दिया. टीम इंडिया सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क मैदान पर टेस्ट जीतने वाली पहली एशियन टीम भी बन गई. इससे पहले भारत ने 2 टेस्ट मैच इस मैदान पर खेले लेकिन दोनों में ही उसे हार झेलनी पड़ी. सेंचुरियन में अभी तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को केवल इंग्लैंड (साल 2000 और 2016) और ऑस्ट्रेलिया (साल 2014) ही टेस्ट में हराने में कामयाब हो पाया था.