Home स्वास्थ फास्‍ट में करें ये 5 हेल्दी बदलाव, ओबेसिटी की नहीं होगी समस्‍या

फास्‍ट में करें ये 5 हेल्दी बदलाव, ओबेसिटी की नहीं होगी समस्‍या

61
0

सेहत को अनदेखा नहीं कर सकते. हम अपने डाइट (Diet) में कुछ अच्‍छे बदलाव लाएं तो इससे हम कई बीमारियों. खासतौर पर कोरोना और इसके नए वेरिएंट से बचाव कर सकते हैं. इन बदलाव के साथ आप साल भर हेल्दी रहेंगे और वजन (Weight) को भी नियंत्रित रख सकेंगे.

खाने की आदतों में बदलाव करें और अपने वनन को कंट्रोल रखने की कोशिश करें तो यह आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है. साथ ही आप डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप नाश्ते में कुछ बेहतर डाइट को शामिल करें.

हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

1.वेजिटेबल दलिया

दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. दलिया को एक सुपर फूड भी कहा जाता है जिसे आप अगर अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो यह शरीर के लिए जरूरी फाइबर, प्रोटीन, न्‍यूट्रिशन, विटामिन्‍स आदि की आपूर्ति आसानी से करता है. आप इसमें सिजनल वेजिटेबल मिलाकर इसे और भी हेल्‍दी बना सकते हैं.

2.अंकुरित चने और मूंग

अंकुरित चने और मूंग वजन घटाने सहायक होते हैं. अंकुरित चने और मूंग मांसपेशियां बनाने का भी काम करते हैं. अंकुरित अनाज ब्रेन बूस्टर का भी काम करते हैं और सुबह से ही शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं. आप नाश्ते में इन्हें उबाल कर और प्याज मसाले के साथ मिला कर खा सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं.

3.उबले अंडे

अगर आप रोज एक अंडे खाएं तो शरीर में बहुत सी जरूरी चीजों को आसानी से आपूर्ति हो जाती है. अंडे में प्रोटीन और ओमेगा-3 विटामिन होता है जो कि वेट लॉस के साथ शरीर के कई अंगों के लिए जरूरी है. इसके अलावा इसमें सेलेनियम और राइबोफ्लेविन भी होते हैं. इसलिए आपको ब्रेकफास्‍ट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.

4.ओट्स

ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और कैलोरी बर्न करने में मददगार है. जिस वजह से ये वजन को आसानी से कम कर सकता है.

5.सिजनल फल

फलों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स होते हैं जो आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं. इनमें फाइबर भी होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. इसके अलावा साइट्रिक फ्रूर्स में कैलोरी कम होती हैं जो वजन बढने नहीं देतीं. ऐसे में आप रोज एक फल ब्रेकफास्‍ट में जरूर खाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. centralindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.