Home देश मई तक 72.77 लाख लोगों को म‍िलेगा फ्री राशन, दुकानों पर तैनात...

मई तक 72.77 लाख लोगों को म‍िलेगा फ्री राशन, दुकानों पर तैनात होंगे स‍िव‍िल ड‍िफेंस वालंट‍ियर्स

35
0

कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के तेजी से फैलने से रोकने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लगातार सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. साथ ही इस दौरान गरीब लोगों को समय से फ्री राशन (Free Ration) मुहैया कराने के भी न‍िर्देश द‍िए गए हैं. इस दौरान कोव‍िड-19 (Covid-19) के न‍ियमों को सख्‍ती से पालन हो सके इसके ल‍िए अब सरकारी राशन की दुकानों (Ration Shops) के बाहर स‍िव‍िल ड‍िफेंस वालंट‍ियर्स (Civil defense Volunteers) की तैनाती करने का फैसला क‍िया गया है. यह वालंट‍ियर्स कोव‍िड न‍ियमों को पालन कराने में सहयोग करेंगे.

दिल्ली के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कोविड महामारी के बीच राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत राशन लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण की समीक्षा की है. मीट‍िंग में खाद्य आयुक्त, सीएमडी, दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (DSCSC), खाद्य आपूर्ति विभाग और डीएससीएससी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया. इस बैठक में दिल्ली में गैर-पीडीएस लाभार्थियों (बिना राशन कार्ड ) को खाद्यान्न वितरण से सम्बंधित प्रगति की भी समीक्षा की गई.

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने कोविड महामारी के दौरान दिल्ली की जनता को बड़ी राहत दी है. केजरीवाल सरकार ने कोविड -19 महामारी के कारण होने वाली आर्थिक कठिनाई को कम करने के लिए लाभार्थियों को मुफ्त राशन आपूर्ति को छह महीने के लिए यानी मई 2022 तक बढ़ा दिया है. कोरोना महामारी को देखते हुए दिल्ली के राशन लाभार्थियों को मार्च-अप्रैल 2020 से ही मुफ्त राशन दिया जा रहा है. दिल्ली में राशन कार्ड वाले लाभार्थियों के साथ गैर-पीडीएस लाभार्थियों (बिना राशन कार्ड ) को भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है.

72.77 लाख लाभार्थियों को मिल रहा फ्री राशन का लाभ
खाद्य मंत्री ने यह भी बताया कि इस निर्णय से लगभग 17,78,632 परिवारों के 72.77 लाख लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है. इसमें 2,81,006 लाभार्थियों वाले 68,732 अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) परिवार भी शामिल हैं. मंत्री इमरान हुसैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राशन वितरण सुचारू, सुविधाजनक और पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित किया जाए. राशन लाभार्थियों को कोटे का पूरा राशन वितरण से इंकार करने वाले एफपीएस डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

एफपीएस की दुकानों पर सभी लाभार्थी मास्क पहनकर पहुंचे
इमरान हुसैन ने यह भी कहा कि राशन की दुकानों पर प्रभावी प्रबंधन के लिए, दिल्ली सरकार ने सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने और लाभार्थियों को मुफ्त राशन का सुचारु वितरण सुनिश्चित करने के लिए सिविल डिफेन्स वालंटियर्स को तैनात करने का निर्णय लिया है.

उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि एफपीएस दुकान पर तैनात सिविल डिफेन्स वालंटियर्स यह सुनिश्चित करेंगे कि एफपीएस की दुकानों पर आने वाले सभी लाभार्थी मास्क पहने हुए हैं और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन कर रहे हैं. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि राशन डीलर वितरण के समय कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाएं.

गोदामों से राशन उठाने और दुकानों तक पहुंचाने में गड़बड़ी ना हो
डीएससीएससी के अधिकारियों को हर महीने एफसीआई के गोदामों से खाद्यान्न उठाने और संबंधित राशन दुकानों तक खाद्यान्न को सुचारू और निर्बाध तरीके से पहुंचाने का निर्देश दिया. उन्होने कहा कि जहां भी आवश्यकता होगी वो खुद पुलिस आयुक्त और सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात करेंगे, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि राशन दुकानों तक पीडीएस खाद्यान्न के परिवहन में कोई बाधा न हो.

उन्होंने ट्रांसपोर्टरों से अनुरोध किया कि वे ट्रक ड्राइवरों और उनके सहायकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के दिशानिर्देशों और सलाह का ईमानदारी से पालन करने के लिए उचित रूप से जागरूक करें और खाद्यान्न परिवहन करते समय कोविड के उचित व्यवहार को अपनाएं. इसके अलावा ट्रांसपोर्टरों को यह चेतावनी भी दी कि कोई भी व्यक्ति खाद्यान्न के डायवर्जन, परिवहन में जानबूझकर देरी आदि जैसी गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.