Home स्वास्थ गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय...

गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय खाने में करें शामिल

52
0

गाजर (Carrot) का सेवन सलाद, सब्जी, हलवा और खीर जैसी चीजों के जरिये लोग अक्सर ही करते हैं. इसके सेवन से सेहत (Health) को होने वाले फायदे भी आप जानते हैं. इसलिए बहुत से लोग इसका जूस (Juice) के रूप में भी सेवन करना पसंद करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर गाजर की पत्तियां भी सेहत के लिये बहुत काम की होती हैं? जिसको लोग आमतौर पर फेंक दिया करते हैं. बता दें कि गाजर की पत्तियों का जूस, सब्जी और चटनी के रूप में प्रयोग करना सेहत के लिहाज़ से अच्छा होता है.

आइये आज हम आपको गाजर की पत्तियों के फायदों के बारे में बताते हैं. जिनको जानने के बाद आप इन्हें फेंकने की जगह खाने के लिए इस्तेमाल करना जरूर चाहेंगे.

गाजर की पत्तियों के फायदे (Benefits of carrot leaves)

रेड ब्लड सेल्स का लेवल बढ़ाती हैं पत्तियां
गाजर की पत्तियों (Carrot leaves) में पाया जाने वाला क्लोरोफिल शरीर में लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स के बनने की प्रक्रिया तेज करता है. इसलिये खासतौर पर खून की कमी से परेशान लोगों के लिये रोजाना गाजर की पत्तियों का जूस या चटनी सेवन करना फायदेमंद है.

हृदय-रोगों में गाजर की पत्तियों का जूस फायदेमंद

इसके सेवन से शरीर की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. यानी कहा जा सकता है कि गाजर की पत्तियों का सेवन हृदय रोग में भी काफी फायदेमंद है. यह रक्तशुद्धि यानी आपके खून को भी साफ करता है. इससे हृदय के साथ ही किडनी आदि अंगों पर भार भी कम होता है.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिये बेहतर हैं पत्तियां

रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिये भी गाजर की पत्तियां बहुत काम की हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त बनाये रखने का काम करते हैं. जिससे हम तमाम तरह के संक्रामक रोगों से बचे रहते हैं. साथ ही इससे शरीर में कैंसर या ट्यूमर आदि भी नहीं विकसित होता. इसलिये अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिये हमें गाजर की पत्तियों का पेस्ट या जूस के रूप में अक्सर सेवन करते रहना चाहिये.

वजन नियंत्रित रखने में कारगर गाजर की पत्तियां

गाजर की पत्तियों का सेवन हमारे मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाये रखता है. क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन-तंत्र को भी ठीक रखता है. साथ ही गाजर की पत्तियों में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर दिल की सेहत के लिये भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.centralindianews.in इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.