Home अंतराष्ट्रीय यूक्रेन में और बढ़ेगा तनाव? खारकीव में रूस की इस कार्रवाई से...

यूक्रेन में और बढ़ेगा तनाव? खारकीव में रूस की इस कार्रवाई से भड़क सकते हैं अमेरिका और यूरोपीय देश

51
0

यूक्रेन में जारी जंग (Russia-Ukraine War) के बीच रूस ने दावा किया है कि उसने खारकीव में अमेरिकी और यूरोपीय सैन्य उपकरणों को नष्ट कर दिया है. यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से अमेरिका समेत यूरोपीय देश लगातार कीव को सैन्य और आर्थिक मदद पहुंचा रहे हैं. अमेरिका, नाटो और यूरोप के कई देशों ने रूस से मुकाबला करने के लिए यूक्रेन अत्याधुनिक हथियार, एयरक्राफ्ट और अन्य सैन्य सामग्री मुहैया कराई है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने यूक्रेन के खारकीव शहर में रेलवे स्टेशन के पास संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देशों से सैन्य उपकरणों के एक बड़े भंडार को नष्ट कर दिया. रूसी की डिफेंस मिनिस्ट्री ने बताया कि, उसने ओडेशा के बंदरगाह शहर के पास एक रात में 3 गोला बारूद डिपो समेत यूक्रेनी सैन्य सुविधाओं को खत्म कर दिया.

यूक्रेन को हथियारों और वित्तीय सहायता के तौर पर अब तक 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की मदद मिल चुकी है. यूक्रेन के पीएम डेनिस शमिहल ने अमेरिका समेत सभी यूरोपीय देशों का आभार जताया है. उधर दोनों देशों में जारी जंग के बीच यूरोप और अमेरिका के शीर्ष नेताओं और खुफिया प्रमुखों ने आशंका जाहिर की है कि, इस युद्ध में रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. हालांकि मॉस्को ने इस बात से इनकार कर दिया.

गुरुवार को रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि, रूस द्वारा यूक्रेन पर परमाणु हथियारों के उपयोग को लेकर पश्चिमी देशों के अधिकारी सार्वजनिक रूप से बेवजह की बयानबाजी कर रहे हैं. यह पूरी तरह से गलत है क्योंकि यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को की कार्रवाई एक विशेष सैन्य अभियान है.
दरअसल इससे पहले रूस ने परमाणु मिसाइल का युद्धाभ्यास किया था जिसे देखते हुए यह आशंका गहराने लगी थी कि मॉस्को यूक्रेन के खिलाफ न्यूक्लियर वेपन का इस्तेमाल कर सकता है.