Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 829 ‘राजीव युवा मितान क्लब’ का हुआ गठन,...

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में 829 ‘राजीव युवा मितान क्लब’ का हुआ गठन, युवाओं को होगा ये फायदा

152
0

 छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव (Rajnandgaon) जिले की सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में 829 राजीव युवा मितान क्लब (Rajiv Yuva Mitan Club) का गठन किया गया है. सरकार की तरफ से राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए संगठित किया जा रहा है. साथ ही युवाओं में नेतृत्व विकास स्वावलंबन, शिक्षा और सांस्कृतिक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. राजनांदगांव के डीएम तारन प्रकाश सिन्हा की देख-रेख में जिले में राजीव युवा मितान क्लब के गठन के लिए विशेष प्रयास किए गए. राजनांदगांव जिले में कुल 889 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जाना है. जिसमें से अब तक 829 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया जा चुका है. सभी क्लब के लिए बैंक में खाता खोल दिया गया है. सरकार की तरफ से प्रति क्लब 25 हजार रुपये के हिसाब से शासन की ओर से 2 करोड़ 22 लाख 25 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई है, जिसे एसडीएम के खातों में भेजा जा चुका है. अब राजीव युवा मितान क्लब के सभी खाते में राशि भेजने करने की प्रक्रिया जारी है. 

जानिए कहा-कहां किया गया है राजीव युवा मितान क्लब का गठन? 

जिले में कुल 53 मिनी स्टेडियम को राजीव युवा मितान क्लब के कार्यालय के रंगाई-पुताई का काम पूरा करा लिया गया है. गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर 21 मई 2022 को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. राजनांदगांव विकासखंड में 112, खैरागढ़ विकासखंड में 114, छुईखदान विकासखंड में 107, डोंगरगढ़ विकासखंड में 101, डोंगरगांव विकासखंड में 76, छुरिया विकासखंड में 118, अंबागढ़ चौकी विकासखंड में 69, मोहला विकासखंड में 57, मानपुर विकासखंड में 59 राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है. इसके साथ ही नगरीय क्षेत्रों में भी राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है.

 इन कामों के लिए दिया जा रहा है प्रोत्साहन 

 युवा शक्ति को सही दिशा देने और विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है. क्लब के माध्यम से युवा शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं. शिक्षा और खेल के माध्यम से स्वस्थ समाज की स्थापना में सहभागी बनने का अवसर उन्हें मिला है. युवाओं को कुपोषण को दूर करने सामाजिक असमानता, कुरीतियों को दूर करने, शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान में जुड़कर कार्य करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है.