Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें बहुत कम समय में ही मिल जाती है इन 13 देशों की...

बहुत कम समय में ही मिल जाती है इन 13 देशों की नागरिकता, करना होता है आसान नियमों का पालन!

29
0


आयरलैंड की नागरिकता पाने के लिए आपके वंश का कोई न कोई आयरिश होना ज़रूरी है.

अगर आपके माता-पिता या दादा-दादी में से कोई अगर आयरिश है, तो आसानी से इस देश की नागरिकता मिल सकती है. आयरिश वंश नहीं होने के बाद भी, 8 सालों में से 5 साल एक जगह रहने के बाद यहां का नागरिक बना जा सकता है. (Credit-Pixabay)

पुर्तगाल में भी 5 साल तक रहने के बाद यहां नागरिकता के लिए आवेदन किया जा सकता है. आप ऑनलाइन वर्कर वीज़ा के ज़रिये नागरिकता एप्लाई कर सकते हैं. पहले साल में पुर्तगाल में 4 महीने रहना होगा और फिर 2 साल की अवधि में 16 महीने बिताने होंगे. 5 साल के दौरान आप लगातार 6 महीने तक देश नहीं छोड़ने के बाद आपको अपनी अर्निंग साबित करनी होगी. अमीर लोगों के लिए पुर्तगाल गोल्डन वीज़ा प्रोग्राम भी चलाया जा रहा है. (Credit-Pixabay)

पराग्वे देश में 3 साल के अंदर ही नागरिकता मिल जाती है. इसके लिए पराग्वे में कम से कम 183 दिन बिताने होंगे और अकाउंट में 5000 अमेरिकी डॉलर का बैलेंस दिखाना होगा. इस पासपोर्ट के मिलने के बाद यूरोप और दक्षिण अमेरिका समेत 143 देशों वीज़ा-फ्री यात्रा की सुविधा मिलती है. (Credit-Pixabay)

आर्मेनिया में भी 3 साल के अंदर ही नागरिकता मिल जाती है. पहले देश में इंवेस्टमेंट करके यहां का निवास परमिट प्राप्त हो जाएगा. अर्मेनियन यूनिवर्सिटी में एडमिशन के बाद अगर आपने ज्यादा वक्त यहां बिता लिया है, तो नागरिकता के लिए एप्लाई कर सकते हैं. (Credit-Pixabay)

कनाडा की नागरिकता के लिए आपके पास परमानेंट रेसिडेंट का दर्जा होना चाहिए. इससे पहले 5 सालों में 1,095 दिनों तक कनाडा में रहे हों. 3 साल तक उन्हें टैक्स फाइलिंग भी करनी होगी. अंग्रेज़ी या फ्रेंच भाषा में सक्षमता के साथ-साथ आवेदक को देश के इतिहास, मूल्यों, संस्थानों और अधिकारों के बारे में ज्ञान होना ज़रूरी है. (Credit-Pixabay)

पनामा में एक मेडिकल टेस्ट पास करने के बाद 5 साल तक देश में रहने के बाद ही नागरिकता मिल सकती है. अगर आप यहां के किसी नागरिक से शादी कर लेते हैं, तो भी आपको आसानी से नागरिकता मिल सकती है.
(Credit-Pixabay)

डोमिनिक रिपब्लिक की नागरिकता हासिल करने के लिए किसी को भी इस देश के रियल एस्टेट या किसी और बिजनेस में 2 लाख डॉलर इंवेस्ट करना होगा. आपको पर्सनल इनकम का भी प्रूफ देना होगा. (Credit-Pixabay)

ऑस्ट्रिया में रहने के लिए आपको पहले अपने देश से अप्लाई करना होगा तो आपको डी वीजा केटेगरी के तहत छह महीने रहने की अनुमति मिल जाएगी और फिर आप पर्मानेंट रेजिडेंस परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आपको बेल्जियम में एक बार जॉब मिल जाती है तो फिर आप परमानेंट नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अगर आपकी मोटी कमाई है तो आप कुछ पेमेंट करके यहां की नागरिकता ले सकते हैं.

इक्वाडोर में भी रहने के लिए ने कोई उम्र सीमा है और न ही को बड़े कानून. बस आपको यह दिखाना पड़ता है कि आप हर महीने 800 डॉलर कमा रहे हैं. इतने पर आपको नागरिकता मिल जाती है.

बेलीज देश मेक्सिको और ग्वाटेमाला के बीच में स्थित है. इस देश में ज्यादातर लोग अंग्रेजी बोलते हैं. आप 30 दिन के विजिटर वीजा पर यहां आ सकते हैं और फिर इसे आप तब तक रिन्यू करा सकते हैं जब तक आप रहना पसंद करें. यहां बसने के लिए आपको 1000 डॉलर और कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे.

आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप कोस्टा रिका में रहने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां नौकरी पाना भी काफी आसान है.