Home विदेश Russia-Ukraine War: रूसी सेना की बमबारी से यूक्रेन को काफी नुकसान, युद्ध...

Russia-Ukraine War: रूसी सेना की बमबारी से यूक्रेन को काफी नुकसान, युद्ध में 10 से 13 हजार जवानों की गई जान

22
0

Russian Army Attack: रूस के साथ जंग में यूक्रेन ने अब तक अपने 10,000 और 13,000 सैनिकों को खो दिया है. ये जानकारी राष्ट्रपति जे़लेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने एक टीवी चैनल को दी.

Ukraine Military Loss: रूस-यूक्रेन युद्ध को 9 महीने से भी ज्यादा का वक्त हो गया है, लेकिन अब भी कोई पीछे हटने को तैयार नहीं है. आज से 9-10 महीने पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि रूसी सेना से यूक्रेन इतने लंबे समय तक लड़ सकता है. यूक्रेन के सिपाही अपने जज्बे की बदौलत दुनिया की दूसरी सबसे खतरनाक सेना के भी छक्के छुड़ाने में लगे हैं, हालांकि इसमें उनको भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

रूस के साथ जंग में यूक्रेन ने अब तक अपने 10 से 13 हजार सैनिकों को खो दिया है. ये जानकारी राष्ट्रपति जे़लेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने एक टीवी चैनल को दी. ये आंकड़ा भी अगस्त के करीब का हो सकता है, क्योंकि उस वक्त यूक्रेन की सेनाओं के चीफ ने 9,000 सैनिकों के मारे जाने की जानकारी दी थी. अब तक इस आंकड़े में और बढ़ोत्तरी हो चुकी होगी.

यूक्रेन ने 10-13 हजार सैनिक खोए

माईखाइलो पोडोलियाक ने यूक्रेनी टीवी चैनल से कहा, हमारे पास सशस्त्र बलों से जुड़े शीर्ष कमान अधिकारियों और सामान्य कर्मचारियों के आधिकारिक आंकड़े हैं. इन आधिकारिक आंकड़ों के हिसाब से अभी तक हमारे 10,000 और 13,000 सैनिक मारे गए हैं. घायल सैनिकों की संख्या इससे भी कहीं ज्यादा है. हम मृतकों के आंकड़े कभी नहीं छिपाएंगे.

News Reels

रूस के 1 लाख सैनिक मारे जाने का दावा

हाल ही में अमेरिकी सेना के जनरल मार्क मिले ने दावा किया था कि युद्ध में 40,000 यूक्रेनी नागरिक और एक लाख से अधिक रूसी सैनिक युद्ध में मारे गए या घायल हुए हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जे़लेंस्की ने भी कुछ ऐसा ही दावा किया है. जे़लेंस्की ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक रूस अपने एक लाख सैनिको को इस युद्ध में गंवा चुका होगा. यूक्रेन के मुताबिक अभी तक रूसी सेना ने लगभग 88,380 सैनिकों को खोया है. वहीं रूस का कहना है कि उसके 10 हजार से कम सैनिकों की मौत हुई है.

पुतिन ने 160 से ज्यादा जनरल खो दिए

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने इस जंग में सेना के 1500 से अधिक उच्च अधिकारियों को खो दिया है, जिनमें से 160 से ज्यादा जनरल और कर्नल हैं. इससे पहले अमेरिकी सेना के एक उच्च अधिकारी ने दावा किया था कि इस युद्ध में रूसी सेना के एक लाख से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. हालांकि इस जंग में रूस को कितना नुकसान हुआ है, क्रेमलिन की ओर से इस पर अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई.