Home विदेश Turkish Air Strike On Syria : तुर्की लगातार बरसा रहा सीरिया और...

Turkish Air Strike On Syria : तुर्की लगातार बरसा रहा सीरिया और इराक में बम के गोले, जानें क्या है वजह

18
0

तुर्की ने गुरुवार को फिर सीरिया के शहरी इलाकों में बमबारी शुरू कर दी. इस्तांबुल में हुए घटना के बाद तुर्की का यह सीरिया पर दूसरा हमला है.

Turkish Air Strike On Syria : तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के इस्तिकलाल एवेन्यू पर हुए हमले की जवाबी कार्रवाई करते हुए 1 दिसंबर को उत्तरी सीरिया और इराक में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं. दरअसल 13 नवंबर को इस्तांबुल में बम विस्फोट हुआ था. उस हमले में कुल 6 लोग मारे गए और 80 घायल हो गए थे. उसी हमले का जवाब देते हुए तुर्की ने यह हवाई हमले शुरू किये हैं.

तुर्की इसके लिए प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को दोषी ठहराता है, और यह दावा करता है कि बमबारी के लिए सीरिया और इराक में पीकेके-सहयोगी हैं. अमेरिका और रूस ने जमीनी कार्रवाई के खिलाफ चेतावनी दी है.

पहले भी हुए है हमले
इसके पहले भी तुर्की ने 20 नवंबर को उत्तरी सीरिया के कई शहरों पर बमबारी किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK)को तुर्की के राजधानी इस्तांबुल में घातक बमबारी के लिए दोषी ठहराए जाने के कुछ दिनों बाद ये हमले हुए हैं. तुर्की ने मंगलवार को कहा कि उसने समूह के खिलाफ सीमा पार अभियान पूरा करने के बाद उत्तरी सीरिया में लक्ष्यों का पीछा करने की योजना बनाई है.

SDF ने किया था इनकार
सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के प्रवक्ता फरहाद शमी ने कहा कि जिस शहर ने आईएसआईएस को हराया था, उस पर तुर्की के कब्जे वाले विमान से बमबारी की गई. बता दें कि पीकेके और एसडीएफ ने इस्तांबुल हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है, जिसमें छह लोग मारे गए थे और 80 घायल हुए थे.

भारत ने भी दी थी प्रतिक्रिया
इस घटना पर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत इस्तांबुल में हुए विस्फोट में लोगों की दुखद मौत पर सरकार और तुर्की के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता है. हमारी सहानुभूति भी घायल लोगों के साथ है. हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.