Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें ये है भारत के सबसे शाही महल, जिनकी खुबसूरती सालों बाद भी...

ये है भारत के सबसे शाही महल, जिनकी खुबसूरती सालों बाद भी है पहले की तरह बरकरार

39
0

भारत अपने समृद्ध अतीत में डूबा हुआ देश है, जहां आपको कई खूबसूरत वास्तुकला वाले कई महल, इमारतें मिलेंगी। यहां जाते ही लोगों को रॉयल्टी का अहसास होता है, हर जगह से ऐसा लगता है कि कोई रानी या कोई राजकुमार आपका सम्मान करने आएगा।

जी हां, इन महलों की खूबसूरती आज भी लोगों को हैरान करती रहती है। इनमें से कई महल रोमन, इस्लामी साम्राज्य और उस समय के कई अन्य महत्वपूर्ण प्रभावों से प्रेरित हैं। इन सदियों पुराने महलों को कम से कम एक या दो बार अवश्य देखें। आज हम आपको देश के कुछ ऐसे महलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वास्तुकला आज भी लोगों को हैरान कर देती है।

अंबा विलास पैलेस या मैसूर पैलेस, मैसूर
भारत में सबसे खूबसूरत महलों में से एक, अंबा विलास पैलेस या मैसूर पैलेस एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। वोडेयार द्वारा बनवाए गए इस महल ने उनके लिए शाही गद्दी का काम किया, कोई भी इस महल को देखकर कहेगा कि उन दिनों भी उन्हें कला और वास्तुकला का कितना ज्ञान था। महल के अंदरूनी भाग पर जाएँ और आपको द्रविड़ियन, ओरिएंटल, इंडो-सारासेनिक और वास्तुकला की रोमन शैलियों के उदाहरण मिलेंगे।

उज्जयंत पैलेस, अगरतला

त्रिपुरा की सबसे खूबसूरत संरचनाओं में से एक और भारत के सबसे प्रसिद्ध महलों में से एक, उज्जयंत पैलेस वास्तव में एक शाही निवास है। वास्तव में अब भी आप कहेंगे कि इतने सुन्दर महल में आज भी कोई राजा रहा होगा! आपको बता दें कि महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने इस महल को अपना नाम दिया था और लंबे समय तक इस महल पर कई शासकों का शासन रहा। खूबसूरत टाइल्स और लकड़ी का कमाल देखने के लिए एक बार जरूर जाएं। वैसे अब इस पैलेस को म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है।

लक्ष्मी विलास पैलेस, वडोदरा

क्या आप जानते हैं कि वड़ोदरा का लक्ष्मी विलास पैलेस बकिंघम पैलेस से चार गुना बड़ा है? अगर आप कला की एक मिसाल देखना चाहते हैं तो आपको एक बार इस महल में जरूर जाना चाहिए। आपको बता दें कि यह बड़ौदा के शाही परिवार – गायकवाड़ का घर है। 1890 में, मेजर चार्ल्स मंट ने महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III के लिए वास्तुकला की इंडो-सारासेनिक शैली में एक महल का डिजाइन तैयार किया, जिसे अब एक महल संग्रहालय में बदल दिया गया है।

सिटी पैलेस जयपुर

महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय उत्तम वास्तुकला वाले महलों के निर्माण के लिए जाने जाते हैं। जयपुर में सिटी पैलेस उनके शानदार संरचनाओं के संग्रह में से एक है। महल में कई आंगन, मंदिर, उद्यान हैं और चंद्र महल, मुबारक महल, श्री गोबिंद देव मंदिर लोगों द्वारा सबसे अधिक देखे जाते हैं। इतने सालों के बाद भी, जयपुर का शाही परिवार वहां रहता है, हालांकि महल का एक बड़ा हिस्सा अब सिटी पैलेस संग्रहालय या महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है।

जय विलास पैलेस, ग्वालियर
जय विलास पैलेस का निर्माण 1874 में महाराजा जयाजी राव सिंधिया ने करवाया था। माइकल फिलोस वास्तुकार थे जिन्होंने इस शानदार संरचना को डिजाइन किया और अपने डिजाइन में यूरोपीय शैली की वास्तुकला को शामिल किया। तीन मंजिला महल की वास्तुकला की विभिन्न शैलियाँ हैं। टस्कन शैली में पहला, इतालवी डोरिक में दूसरा और कोरिंथियन शैली में तीसरा। पूर्व शाही सीट अब एक संग्रहालय है, जिसे जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय के रूप में जाना जाता है।