Home समाचार Post Office Scheme: इस शानदार स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी...

Post Office Scheme: इस शानदार स्कीम में करें निवेश, हर महीने होगी इतनी कमाई, पांच साल बाद पूरी रकम भी मिलेगी वापस

23
0

सरकार लोगों की सहूलियत के लिए तमाम स्कीन चलाती है. जिससे लोगों को कम निवेश पर ज्यादा रिटर्न मिल सके. ज्यादातर लोग बैंकों में अपना पैसा जमा कर देते हैं. जिसपर बैंक उन्हें हर महीने ब्याज देता है.

लेकिन बैंकों से मिलने वाला ये ब्याज पोस्ट ऑफिस में मिलने वाले ब्याज से काफी कम होता है. इसीलिए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके निवेश पर हर महीने रिटर्न यानी कुछ पैसा वापस देती है और पांच साल बाद आपकी जमा पूंजी को भी पूरा का पूरा वापस कर देगी.

ये है पोस्ट ऑफिस की हर महीने पैसे देने वाली स्कीम

वैसे तो पोस्ट ऑफिस कई स्कीम चलाती है लेकिन ये आपको मंथली इनकम यानी हर महीने आमदनी करने वाली भी एक स्कीम चलाती है. इस स्कीम में ग्राहक को एकमुश्त रकम जमा करनी होती है. जिसमें पोस्ट ऑफिस ग्राहक को हर महीने पैसा देता है और पांच साल पूरे होने पर जितना पैसा जमा किया है वह भी वापस लौटा दिया जाता है. दरअसल, इस स्कीम में आपको 4.50 लाख यानी साढ़े चार लाख रुपये एकमुश्त जमा करने होंगे.

उसके बाद आपको हर महीने 2500 रुपये यानी ढाई हजार रुपये का रिटर्न मिलना शुरु हो जाएगा. इस पैसे को आपको पांच साल के लिए जमा करना होगा. पांच साल पूरे होने तक आपको हर महीने ढाई हजार रुपये मिलते रहेंगे और पांच साल बाद आपको पूरा साढ़े चार लाख रुपये भी वापस कर दिए जाएंगे.

पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा आपका पैसा

पोस्ट ऑफिस में निवेश करने की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें निवेश करने से आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. बता मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (MIS) के तहत सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा है. बहुत से लोग रिटायरमेंट के बाद इस स्कीम का फायदा पेंशन के लिए उठाते हैं. डाकघर की स्कीम होने के नाते यह पूरी तरह से रिस्क फ्री होती है.

पहले से ज्‍यादा ब्याज करने से बढ़ सकती है इनकम

बता दें कि मोदी सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए कुछ स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम की ब्‍याज दरों में इजाफा किया है. जिसमें पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम भी शामिल है. सरकार ने मंथली इनकम वाली इस योजना पर ब्‍याज दर 6.6 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. इससे इस योजना में पैसे जमा करने वालों की मंथली इनकम बढ़ जाएगी.

इतनी हो सकती है हर महीने आमदनी

बता दें कि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल अकाउंट के जरिए अधिकतम 4.50 लाख रुपये और ज्‍वॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. स्‍कीम के तहत ब्‍याज दर अब 6.7 फीसदी सालाना कर दी गई है. अगर आपने स्कीम में 9 लाख रुपये जमा किए हैं तो 6.7 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से एक साल का कुल ब्याज 60,300 रुपये मिलेगा.

अगर इसे आप 12 महीनों में बांटते हैं तो आपको हर महीने 5025 रुपये की आमदनी होगी. वहीं सिंगल अकाउंट में 4.50 लाख रुपये जमा करने पर मंथली इनकम 2513 रुपये होगी. इसके अलावा इस स्‍कीम की अवधि समाप्त होने पर आप इसे नए ब्याज दर पर 5 साल के ले आगे भी बढ़ा सकते हैं.