Home छत्तीसगढ़ रायपुर और दुर्ग स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट की कीमत हुई 50 रुपये…

रायपुर और दुर्ग स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट की कीमत हुई 50 रुपये…

61
0

रेलवे स्टेशन में यदि आप अपने किसी रिश्तेदार या फिर साथियों को छोड़ने जा रहे हैं तो ध्यान दें, अब स्टेशन में जाने के लिए अधिक दाम चुकाने होंगे। जी हां, रायपुर रेलवे मंडल ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट के दाम दस रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिए हैं।

स्टेशन में अक्सर यह देखा जाता है कि किसी रिश्तेदार अथवा दोस्त को छोड़ने के लिए उक्त व्यक्ति के साथ कई अन्य रिश्तेदार और सगे संबंधी भी साथ चले आते हैं, लेकिन अब कोरोना वायरस के चलते स्टेशन में भी ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो, इसके चलते प्लेटफार्म टिकट के दाम में वृद्धि कर दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ रेलवे प्रशासन ने रेलवे के टिकट काउंटर पर टिकट के लिए एक से डेढ़ फीट की दूरी निश्चित की है। यात्री टिकट के लिए अब एक दूसरे से सटकर नहीं खड़ा होंगे। रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारी का कहना है कि प्लेटफॉर्म टिकट में यह वृद्घि स्टेशनों में होने वाली भीड़ को कम करने के उद्देश्य से की गई है, ताकि स्टेशनों में अनावश्यक रूप से भीड़ न रहे।

ज्ञात हो कि रायपुर रेलवे स्टेशन में एक दिन में ढाई हजार अनारक्षित और आरक्षित काउंटर पर कुल ढाई हजार प्लेटफार्म टिकट बिकते हैं। वहीं दूर्ग रेलवे स्टेशन पर दोनों मिलाकर एक दिन में करीब 1500 प्लेटफार्म टिकट बिकते हैं, क्योंकि प्लेटफार्म पर अपने रिश्तेदारों को छा़ेडने वाले आते हैं। इससे प्लेटफार्म पर अक्सर भीड़ देखने को मिलती है, लेकिन जैसी घातक बीमारी की वजह से स्टेशन में भीड़ कम करने को लिए प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये कर दिया है। प्लेटफार्म टिकट का रेट आगामी 21 मार्च से लागू होगा और 19 अप्रैल अप्रैल तक इसी प्रकार रहेगा।

डेढ़ फीट की दूरी से ले रहे टिकट

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रायपुर रेलवे मंडल के सभी स्टेशनों में अनारक्षित और आरक्षित काउंटरों पर टिकट के लिए इससे पहले लोग धक्का मुक्की करके किसी तरह टिकट लेते थे। इसके देखते हुए रेलवे ने मंडल के स्टेशनों में टिकट लेने के लिए टिकट काउंटरों पर निश्चित दूरी में यात्रियों लाइन में लगकर टिकट लेने की व्यवस्था की गई है जिससे यात्रियों के बीच एक निश्चित दूरी बनी रहे एवं एक दूसरे में संक्रमण की संभावना ना हो। इसके साथ ही रेलवे ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अनावश्यक रूप से रेलवे स्टेशनों में आना-जाना न करें। आवश्यक होने पर ही यात्रा करें और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचें।

लंबी दूरी से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की स्क्रीनिंग

रायपुर रेलवे स्टेशन में लंबी दूरी से आने वाली ट्रेनों के प्रत्येक यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके साथ ही गुुरुवार की तरह शुक्रवार को भी यात्रियों का नाम पता नोट किया गया, जिससे जरूरत पड़ने पर उनकी जांच कराई जा सके। स्टेशन के मुख्यद्वार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त किए गए कर्मचारी आधुनिक उपकरण के साथ लोगों की जांच कर रहे हैं। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि मंडल के बड़े आठ रेलवे स्टेशन में भी स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही रेलवे प्रशासन मंडल के आठ बड़े रेलवे स्टेशन और डीआरएम कार्यालय में आने वाले कर्मचारियों की स्क्रीनिंग के लिए स्क्रीनिंग मशीन खरीदने के लिए निर्णय लिया है।

इनका कहना है

रायपुर और दुर्ग स्टेशन में यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही टिकट लेने काउंटर पर डेढ़ फीट की दूरी पर रहकर टिकट लेंगे।