Home प्रदेश MhPolitics: लोकसभा और विधानसभा के लिए BJP की तैयारी, शिंदे की शिवेसना...

MhPolitics: लोकसभा और विधानसभा के लिए BJP की तैयारी, शिंदे की शिवेसना के साथ चुनाव लड़ने पर किया बड़ा एलान…

90
0

Maharashtra : महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अन्य घटक दलों के साथ राज्य की सभी 288 विधानसभा और 48 लोकसभा सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेंगी.

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने शनिवार को नागपुर में यह जानकारी देते हुए कहा कि हालांकि, अभी सीटों के बंटवारे पर कोई औपचारिक फैसला नहीं लिया गया है. बावनकुले की यह टिप्पणी उन खबरों के बीच आई है कि आगामी चुनाव के लिए शिंदे नीत शिवसेना के साथ सीटों के बंटवारे में अनुचित व्यवहार किया जा रहा है.

जयंत पाटिल ने कहा शिवसेना के अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न लग जाएगा.

बावनकुले ने कहा, ‘बीजेपी और शिवसेना राजग के अन्य घटक दलों के साथ गठबंधन में 48 लोकसभा और 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी’. महाराष्ट्र में अक्टूबर 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी और शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में और मुख्यमंत्री शिंदे तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के समन्वय में 200 सीट जीतने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा- 2024 का विधानसभा चुनाव बीजेपी बनाम महा विकास आघाडी (एमवीए) होगा और शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना के अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न लग जाएगा.

दीगर है कि बीते साल 2022 में शिवेसना दो हिस्सों बंट गई जिसके बाद महाविकास अघाड़ी की जगह शिंदे नीत शिवेसना और भारतीय जनता पार्टी ने मिलकर सरकार बना ली. बीते दिनों चुनाव आयोग के एक फैसले के बाद शिवसेना का चुनाव निशान और नाम भी शिंदे गुट को दे दिया गया.

फिलहाल राज्य में एकनाथ शिंदे की अगुवाई में सरकार चल रही है और शिवसेना के कई लोकसभा सांसद अब उनके साथ हैं. वहीं उद्धव ठाकरे की अगुवाई शिवसेना के सामने एक ओर जहां अस्तित्व बचाए रखने की लड़ाई है तो दूसरी ओर उन्हें शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना पर भी राजनीतिक दबाव बनाना है.