Home छत्तीसगढ़ आज भारत लौटेंगे राहुल गांधी, भाजपा ने ‘रहस्यमयी’ लंबी यात्राओं पर उठाए...

आज भारत लौटेंगे राहुल गांधी, भाजपा ने ‘रहस्यमयी’ लंबी यात्राओं पर उठाए सवाल

25
0

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लंबी विदेश यात्रा के बाद आज मंगलवार को भारत लौट रहे हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पूर्व कांग्रेस प्रमुख अमेरिका की अपनी हालिया यात्रा के बाद देर शाम भारत लौटेंगे।

राहुल गांधी पिछले महीने के अंत में छह दिवसीय यात्रा के लिए अमेरिका गए थे, जिसके दौरान उन्होंने भारतीय प्रवासियों, उद्यम पूंजीपतियों, तकनीकी अधिकारियों और छात्रों के साथ बातचीत की थी। अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राहुल गांधी की कथित रहस्यमयी विदेशी यात्राओं को लेकर निशाना साधा है।

एएनआई ने कांग्रेस पार्टी के सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि राहुल गांधी देर शाम भारत लौटने वाले हैं। वे कथित तौर पर पिछले 21 दिनों से अमेरिका में थे। इसको लेकर भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में कहा, “राहुल गांधी विदेश में इतना समय क्यों बिताते हैं, खासकर उनकी यात्राओं का एक बड़ा हिस्सा रहस्य में डूबा हुआ है?” उन्होंने कहा, “विदेशी एजेंसियों और भारत के विरोधी समूहों के साथ उनकी गुप्त बैठकों की कई रिपोर्टें इन यात्राओं के उद्देश्य पर और सवाल उठाती हैं …”

राहुल गांधी 23 जून को पटना में विपक्ष की एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले भारत लौट रहे हैं। इस बैठक में विभिन्न गैर-भाजपा राजनीतिक दलों के नेता भाग लेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी 2024 के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले एकजुट विपक्ष बनाने के अपने प्रयासों के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और उनके तेलंगाना समकक्ष के चंद्रशेखर राव को छोड़कर लगभग सभी प्रमुख विपक्षी नेताओं के बैठक में भाग लेने की संभावना है। केसीआर की भारत राष्ट्र समिति के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी भाजपा और कांग्रेस दोनों से अपनी समान दूरी बनाए रखेगी। इसके पीछे का वजह राज्य में आने वाले विधानसभा चुनाव बताए जा रहे हैं जहां दो राष्ट्रीय प्रतिद्वंद्वी क्षेत्रीय पार्टी का मुकाबला करेंगे।

जिन विपक्षी नेताओं के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है, उनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल, वामपंथी नेता, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शामिल हैं। अन्य प्रमुख हस्तियों में शरद पवार, और शिवसेना (यूबीटी) समूह के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे शामिल हैं।