Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश, खेत-खलिहानों में भरा पानी, चक्रवात मचाएगा...

Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश, खेत-खलिहानों में भरा पानी, चक्रवात मचाएगा तबाही

218
0

छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से रूठा चल रहा मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में बीती शाम से जोरदार बारिश हो रही है. बारिश के चलते कई जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई, जिससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

मुंगेली जिले में बारिश के पानी से खेत लबालब हो गए. वहीं, जशपुर के पत्थलगांव क्षेत्र में बीती रात हुई झमाझम बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. दुर्ग में भी तेज बारिश से नदी-नाले लबालब हो गए हैं. उधर, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के हालात बन रहे हैं. इसके प्रभाव के चलते आने वाले दिनों में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और मूसलाधार बारिश होने के आसार बढ़ गए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार है, जिससे तापमान में भी भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार इसके पीछे की प्रमुख वजह उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश में बने एक चक्रवाती परिसंचरण है. इसी के चलते प्रदेश में फिर से तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है.

बारिश के चलते खेतों में भरा पानी

मुंगेली जिले में कल शाम से हो रही बारिश के चलते खेत लबालब हो गए है. किसानों को इससे खेती के कार्यों मे आसानी हो सकती है. साथ ही उन्हें अच्छे बारिश की भी उम्मीद है. वहीं गरियाबंद में भी कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिले, जहां सुबह से सावन की झमाझम बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में खेत खलीहान में पानी भर गया. हालांकि उमस के बाद हुई झमाझम बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त जरूर किया है.

जशपुर में नदी-नाले उफान पर

जशपुर जिले के पत्थलगांव क्षेत्र में झमाझम बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए है. बीती रात हुई बारिश से नाले में सड़क के ऊपर से पानी बह रहा है. पत्थलगांव क्षेत्र के लंझियापारा के पालीडीह नाला भारी बारिश के चलते ऊपर से बहने लगा है. साथ ही पेंड्रा जिले में मौसम विभाग ने 3 दिन का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के कारण अत्यंत आवश्क काम ना होने पर घर से नहीं निकलने के निर्देश दिए हैं.