Home प्रदेश MP: मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर इन 6 जिलों में ऑरेंज...

MP: मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर इन 6 जिलों में ऑरेंज और 26 जिलों में येलो अलर्ट जारी

207
0

MP: मध्य प्रदेश के मौसम विभाग ने छह जिलों में ऑरेंज और 26 से ज्यादा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश को लेकर अगले 24 घंटे में प्रदेश में तेज बारिश की प्रबल संभावना जताई जा रही है.

मौसम विभाग के उपनिदेशक वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में लगातार बारिश का क्रम जारी है. अगले 24 घंटे में रायसेन, सीहोर, नर्मदा पुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर में अति भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

इन जिलों में 115 से 204 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हो सकती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश के रीवा, चंबल, शहडोल संभाग के जिलों के साथ-साथ भोपाल, राजगढ़, बेतूल, खंडवा, हरदा, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, कटनी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया. यहां पर 64 से 115 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है.

बारिश की वजह से किसानों ने भी राहत की सांस ली है. किसान हाकम सिंह के मुताबिक जिस प्रकार से बारिश का सिलसिला चल रहा है उससे ऐसी उम्मीद है कि इस बार फसलों को काफी लाभ पहुंचेगा.

तापमान में गिरावट, हवा की रफ्तार धीमी

मौसम में आए बदलाव के बाद तापमान में भी काफी गिरावट देखने को मिल रही है. भोपाल और आसपास के निकटवर्ती स्थानों पर 24 से 31 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान रहने की उम्मीद है. इसके अलावा हवा की रफ्तार भी 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी. मौसम विशेषज्ञ वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक 15 जुलाई तक मानसून अपने पूरे शबाब पर आने की उम्मीद है.