Home प्रदेश Maharashtra : महाराष्ट्र की राजनीति में ‘बड़ी खबर, ‘विधानसभा स्पीकर’ ने सीएम...

Maharashtra : महाराष्ट्र की राजनीति में ‘बड़ी खबर, ‘विधानसभा स्पीकर’ ने सीएम शिंदे और विधायकों को जारी किया नोटिस

186
0

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की बगावत और अजित पवार के डिप्टी सीएम बनने के बीच विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने बड़ा फैसला किया है. उन्होंने शिंदे गुट के नेता सीएम एकनाथ शिंदे और विधायकों को नोटिस जारी किया है.

विधानसभा स्पीकर ने सभी से सात दिन के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है.

उनका यह फैसला ऐसे वक्त में आया है जब राज्य की सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा है और माना जा रहा है कि एनसीपी गुट के साथ आने से शिवसेना शिंदे गुट के विधायक नाराज बताए ज रहे हैं. बता दें विधानसभा अध्यक्ष को शिंदे गुट के 16 विधायकों की अयोग्यता पर फैसला करना है.

महाराष्ट्र विधानमंडल का मानसून सत्र 17 जुलाई से चार अगस्त तक चलेगा. यह निर्णय शुक्रवार को विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में लिया गया. बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ रविवार को सरकार में शामिल हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार और NCP नेता छगन भुजबल मौजूद थे.

सत्र से पहले मंत्रिपरिषद के विस्तार की संभावना नहीं
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने कहा कि सत्र से पहले मंत्रिपरिषद के विस्तार की संभावना नहीं है, हालांकि NCP से मंत्रियों को विभागों का आवंटन आने वाले दिनों में हो सकता है.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हो सकता है कि मंत्रिपरिषद में केवल कैबिनेट मंत्री हों, न कि कोई राज्य मंत्री. इस बीच, शिंदे नीत शिवसेना के एक नेता ने कहा कि मंत्रिपरिषद विस्तार एक या दो दिन में हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा और शिवसेना दोनों के सदस्यों को शामिल किया जाएगा.’’

ऐसी अटकलें हैं कि अजित पवार के नेतृत्व वाले NCP गुट के सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा बनने के बाद शिंदे खेमे में बेचैनी है.

अजित पवार और उनके समर्थकों के अलग होने के बाद विभाजित हुई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सूत्रों के मुताबिक, 19 विधायकों ने हलफनामा देकर कहा है कि वे पार्टी संस्थापक शरद पवार के साथ खड़े हैं. सूत्रों ने कहा कि छह विधायकों ने संदेश भेजकर कहा है कि वे शरद पवार गुट में बने रहेंगे.