Home समाचार रेलवे का इकॉनमी मील : 50 रुपये वाली थाली में क्या-क्या मिलेगा?...

रेलवे का इकॉनमी मील : 50 रुपये वाली थाली में क्या-क्या मिलेगा? किन स्टेशनों पर शुरू हो चुकी है स्कीम? चेक करें

161
0

नई दिल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. खासकर, जनरल डिब्‍बे में सफर करने वाले यात्रियों को. अब उन्‍हें स्‍टेशन पर खाने-पीने की चीजें लेने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को 20 रुपये और 50 रुपये (50 rupees thali at railway station) में खाने की थाली मिलेगी. वहीं, पानी भी वे केवल 3 रुपये में ले सकेंगे. इकॉनमी मील (Economy Meals Stall) स्‍टॉल पर यह सब सामान मिलेगा. देश के 64 रेलवे स्‍टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो चुकी है.

यह सेवा 6 महीने के लिए ट्रायल के तौर पर 64 स्‍टेशनों पर शुरू हुई है और इसके बाद बाकी के रेलवे स्‍टेशनों पर इसे शुरू किया जाएगा. ईस्‍ट जोन में 29 स्‍टेशन, नॉर्थ जोन में 10 स्‍टेशन, साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्‍टेशन, साउथ जोन में 9 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है, जहां सस्‍ता खाना मिलेगा.

50 रुपये की थाली में मिलेगा रेस्‍टोरेंट जैसा खाना

इकॉनमी मील स्‍टॉल पर 50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील दिया जाएगा. 50 रुपये में मिलने वाली थाली में चावल-राजमा या छोले चावल, खिचड़ी, कुलचे, छोले-भटूरे, पाव भाजी और मसाला डोसा दिया जाएगा. 350 ग्राम तक इसमें से कोई भी चीज 50 रुपये में ली जा सकती है. मतलब की यात्री शानदार और टेस्‍टी खाना बहुत कम दाम पर ले सकते हैं.

सेंट्रल जोन में भी सस्‍ते खाने के स्‍टॉल शुरू हो गए हैं. ( image : @Central_Railway/twitter)

इन स्‍टेशनों पर लीजिए 50 रुपये में थाली

उत्तरी जोन में फुलेरा, अजमेर, रेवाड़ी, आबू रोड़, जयपुर, अलवर, उदयपुर और मथुरा रेलवे स्‍टेशनों पर सस्‍ते खाने के स्‍टॉल शुरू हो गए हैं. इसी तरह पूर्वी जोन में दुर्गापुर, आसनसोल, सियालदह, मधुपुर, जसीडीह, बालासोर, खड़गपुर, हिजली, न्यू कूचबिहार, न्यू अलीपुरद्वार, कटिहार, न्यू तिनसुकिया, कामाख्या, धनबाद, रक्सौल, समस्तीपुर, बेतिया, नरकटियागंज, कियूल, बक्सर, मोकामा, बख्तियारपुर, टाटानगर, झारसुगुड़ा और रांची में यह सुविधा शुरू हो गई है.

यहां भी मिलेगी सस्‍ती थाली

साउथ सेंट्रल जोन में बिलासपुर, रायपुर और गोदियां में यात्री 20 रुपये में भोजन की थाली और 3 रुपये में पानी की बोतल इकॉनमी मील स्‍टॉल से ले सकते हैं. इसी तरह साउथ जोन के नौ स्‍टेशनों पर यह सेवा शुरू हो चुकी है. वेस्‍ट जोन के सतना, पिपरिया, नागपुर, पुणे, खंडवा राजकोट और सुरेंद्रनगर रेलवे स्‍टेशनों सहित 15 स्‍टेशनों पर सस्‍ती थाली मिल रही है.

इन स्‍टॉल पर पानी भी यात्रियों को तीन रुपये में मिलेगा. ( image : @Central_Railway/twitter)

20 रुपये में भी मिलेगा भरपेट भोजन

मील स्‍टॉल पर 20 रुपये में भी भरपेट भोजन मिल रहा है. 20 रुपये में मिल रही थाली में 20 रुपये में पूड़ी, सब्जी और अचार मिलेगा. इकॉनमी मील स्‍टॉल से आप 3 रुपये में पानी भी ले सकते हैं. इकॉनमी मील (Economy Meals) वाले स्‍टॉल को जनरल कोच के सामने ही लगाया जाएगा.