Home जानिए जानिए कैसे स्किन के साथ सेहत का ख्याल रखता है रोज वॉटर

जानिए कैसे स्किन के साथ सेहत का ख्याल रखता है रोज वॉटर

40
0

चेहरे की चमक बढ़ाने और स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए ज्यादातर लोग गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं. यह स्किन केयर रूटीन के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि त्वचा के साथ-साथ गुलाब जल पूरी सेहत का ख्याल रखता है.

इसके कई फायदे होते हैं. आंखों से लेकर पेट तक की समस्या का समाधान रोज वाटर के पास है. आइए जानते हैं गुलाब जल के फायदे…

आंखों की समस्या का समाधान
गुलाब जल का इस्तेमाल आई ड्रॉप की तरह भी होता है. अगर आप आंखों में गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको राई आई, डेक्रियोसाइटिक्स, पर्टिगियम और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं का रिस्क कम हो जाता है.

घाव को भरने का काम करता है
एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, गुलाब जल में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. चोट लगने और जलन होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह घाव को जल्दी भरने में मदद कर सकता है और जलन से भी आराम दिलाता है.

इंफेक्शन से बचाव
गुलाब जल में एंटी-सेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके इस्तेमाल से इंफेक्शन का खतरा काफी कम होता है और आप हेल्दी बने रहते हैं.

डिप्रेशन-एंग्जाइटी से छुटकारा
गुलाब के जल में एंटी-डिप्रेशन और एंटी-एंग्जाइटी गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. डिप्रेशन और एंग्जाइटी से भी छुटकारा दिला सकता है. गुलाब जल की मदद से नींद की समस्या भी दूर हो सकती है.

सांस की परेशानी नहीं होगी
रोज वाटर यानी गुलाब जल गले की मांसपेशियों को काफी आराम देता है. इसके इस्तेमाल से सांस की समस्या नहीं होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जिससे गुलाब जल का सेवन गले की खराश में काम आ सकता है.

दिमाग को रखे स्वस्थ
आपके दिमगा को हेल्दी रखने में गुलाब जल काफी मददगार हो सकता है. गुलाब जल की फ्रेग्नेंस स्ट्रेस फ्री रखने का काम करता है और सिरदर्द-माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी आराम पहुंचाता है. अल्जाइमर में भी इसे बेस्ट ट्रीटमेंट माना गया है.

डाइजेशन होगा दुरुस्त
गुलाब जल आपके पाचन को दुरुस्त रखने का काम कर सकता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है. शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है. रोज वॉटर के इस्तेमाल से पेट में खराबी, गैस, एसिडिटी और कॉन्सटीपेशन जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है.