Home देश Parliament : मणिपुर मुद्दे पर PM के बयान को लेकर (I.N.D.I.A.) विपक्ष...

Parliament : मणिपुर मुद्दे पर PM के बयान को लेकर (I.N.D.I.A.) विपक्ष काले कपड़े पहन सांसदों ने जताया विरोध कार्यवाही स्थगित

157
0

Monsoon Session : मणिपुर (Manipur) के मुद्दे पर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमले लगातार जारी रख रही है. आज सदन में विपक्षी दल इंडिया (I.N.D.I.A.) गुट के सभी सांसद मणिपुर मुद्दे पर सरकार के खिलाफ विरोध जताने के लिए संसद में काले कपड़े पहनकर पहुंचे.

हालांकि, हंगामे के कारण आज भी लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी. मणिपुर पर संसद में हंगामा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बीते कई दिनों से मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर सदन में विपक्ष और केंद्र आमने-सामने हैं. हर दिन इतना हंगामा हो रहा है कि सदन की कार्यवाही चलाना मुश्किल हो रहा है. इस बीच अब विपक्ष काले कपड़े पहनकर मणिपुर हिंसा (Manipur Violence) को लेकर केंद्र का विरोध कर रहा है. संसद में मणिपुर मुद्दे पर बयान नहीं देने के विरोध में I.N.D.I.A. के सभी सांसदों को काले कपड़े पहनकर आने के लिए कहा गया था.

काले कपड़े पहन सांसदों ने जताया विरोध

विपक्ष अक्सर विभिन्न मुद्दों पर सरकार के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए काले कपड़े पहनता है. विपक्ष मांग कर रहा है कि इस मामले पर बहस शुरू होने से पहले मोदी संसद में मणिपुर मुद्दे पर बयान दें. विपक्ष और सत्ता पक्ष के सदस्यों के नरम नहीं पड़ने से दोनों सदनों में गतिरोध की स्थिति बनी रही. 20 जुलाई से शुरू हुआ मानसून सत्र 11 अगस्त को समाप्त होने वाला है. 3 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के बाद से 160 से अधिक लोगों की जान चली गई है और कई सैकड़ों घायल हो गए हैं.

सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

बता दें कि राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक ने तीन पंक्तियों वाला व्हिप जारी करते हुए. राज्यसभा के अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने का निर्देश जारी किया है. राज्यसभा में सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारी तेज कर ली है. लोकसभा के बाद अब कांग्रेस ने राज्यसभा में अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है. आज राज्यसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी हैं.

अध्यादेश पर कांग्रेस का वादा

दरअसल केंद्र सरकार दिल्ली में अधिकारियों की पोस्टिंग और ट्रांसफर को लेकर अध्यादेश लाने की तैयारी लगभग कर चुकी है और कांग्रेस ने वादा किया था कि वो आम आदमी पार्टी का इस मुद्दे पर समर्थन करेगी. ऐसे में पार्टी ने अपने सभी सांसदों को सदन में मौजूद रहने को कहा है. इससे पहले बुधवार को कांग्रेस ने लोकसभा में भी सभी सांसदों को कार्यवाही के दौरान मौजूद रहने के निर्देश दिए थे.

दूसरी तरफ, मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष ने लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. हालांकि, बहस का समय तय नहीं हुआ है. स्पीकर ओम बिरला ने कहा है कि सभी दलों से बातचीत के बाद समय तय किया जाएगा. मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष ने लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने संसद में प्रस्ताव रखा और 50 से ज्यादा विपक्षी सांसदों ने इसका समर्थन किया.