Home देश Weather Update Today: देश के 15 से ज्यादा राज्यों में आज बारिश,...

Weather Update Today: देश के 15 से ज्यादा राज्यों में आज बारिश, जानें मौसम विभाग की जानकारी

121
0

Weather Update Today : जुलाई 2023 के महीने का आज अंतिम दिन है और नया महीना अगस्त कल यानी मंगलवार से शुरू होने वाला है। इस बीच अपने मिजाज के मुताबिक देश भर में मॉनसून सक्रिय है और कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक इसबार जुलाई के महीने में देश में अच्छी बारिश देखने मिली है, लेकिन नए महीने अगस्त में धीरे-धीरे बारिश की तीव्रता में कमी आएगी, हालांकि कई जगहों बारिश की स्थिति फिलहाल ऐसी ही बनी रहेगी।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अभी दो से तीन दिनों तक देशभर में मौसम का मिजाज कमोबेश ऐसे ही बने रहेंगे। देश के अलग-अलग इलाकों में आज भी हल्की, मध्यम और तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मूसलाधार वर्षा की उम्मीद है।

कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह कई जगहों पर हल्की, मध्यम भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। इस दौरान कई जगहों पर बरिश के साथ तेज हवा और बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के पूर्वानुमान (Weather Update Today) के मुताबिक आज

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम तो पूर्वी राजस्थान और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक-दो जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।
  • वहीं सिक्किम, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, गुजरात, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।
  • जबकि, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र और कच्छ के कई इलाकों में हल्की बारिश की उम्मीद है।