Home व्यापार Business Ideas: दस हजार में शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस, होगी...

Business Ideas: दस हजार में शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस, होगी बंपर कमाई, जानें नये आईडिया

165
0

Business Idea: आज के समय में लोग एक से बढ़कर एक बिजनेस आईडिया पर काम करके लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. कई ऐसे सेक्टर हैं जिनमें काम की भरमार है. इसके साथ ही, उत्पाद की मांग भी काफी ज्यादा है.

कई बार हम अपना बिजनेस इस लिए शुरू नहीं कर पाते हैं क्योंकि पैसे की कमी या बिजनेस आईडिया की कमी होती है. कई ऐसे बिजनेस हैं जो केवल दस हजार रुपये में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. यदि आप दस हजार रुपये में व्यापार शुरू करना चाहते हैं, तो आपको छोटे स्केल पर शुरू करने और धीरे-धीरे विस्तार करने की जरूरत हो सकती है. यह बिजनेस आपको अधिकतर लाभ प्रदान करेगा जब आप उसे मेहनत और समय देकर अच्छे से चलाएंगे. इसलिए, जिस भी बिजनेस को शुरू करने का फैसला करें, उसमें अपनी क्षमता, रुचि और रिसर्च करना महत्वपूर्ण है.

पानी की बोतलों का व्यापार

आप पानी की बोतलों को खरीदकर उन्हें रीसेल करके बेच सकते हैं. यह छोटे स्केल पर शुरू किया जा सकता है और धीरे-धीरे विस्तार किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक बोतल बनाने की मशीन लेनी होगी. इसके साथ ही, एक बड़े कमरे का इंतजाम करना होता. इसमें आप अपनी बोतल बनाएंगे और स्टोर करके रखेंगे. इसमें दो मुख्य काम है. इस मशीन खरीदना दूसरा बोतल बनाने के लिए प्लास्टिक खरीदना. बोतल बनाने के बाद इसे बेचने के लिए आपको शुरू में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. बाद में व्यापारी खुद आप तक पहुंचने लगेंगे.

घरेलू खाद्य व्यवसाय

आप घरेलू खाद्य जैसे नमकीन, पापड़, आचार, वड़े आदि का बनाने और बेचने का व्यापार शुरू कर सकते हैं. इस काम को आप अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. इसमें दो से ज्यादा लोगों की जरूत होगी. ऐसे में आप शुरू में कामगार रखने की जगह अपने घर के किसी व्यक्ति की मदद ले सकते हैं. इस काम में काफी मेहनत की जरूरत नहीं है. बस आपको अपने लिए बाजार की तलाश करनी होगी. पहले किराना दुकान तक अपने उत्पाद को पहुंचाना होगा. इसके साथ ही, संभव हो तो सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए अपने शहर या इलाके में होम डिलिवरी भी शुरू करें.

हाइजेनिक फूड स्टॉल

यदि आपके पास एक अच्छी जगह है जहां आप फूड स्टॉल स्थापित कर सकते हैं, तो आप छोटे नाश्ते और खाने की चीजें बेच सकते हैं. हालांकि, इस व्यवसाय में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इसमें से एक है जहां आप अपना फूड स्टॉल लगा रहे हैं वो स्थान मार्केट प्लेस हो. इसके साथ ही, आप हमेशा हाइजेनिक खाना लोगों को परोसे. चूकि बात खाने की है इसलिए खाने के टेस्ट का ध्यान रखना सबसे जरूरी है. संभव हो तो जगह ता चुनाव करते हुए फूड जोन को तहरीज दें. इस बिजनेस को बाद में आप बढ़ाकर रेस्टोरेंट का रुप दे सकते हैं.

बिजली उपकरण रिपेयर या सर्विस

यदि आपके पास बिजली उपकरणों के रिपेयर और मैंटेनेंस की जानकारी है, तो आप बिजली उपकरणों की सर्विस और रिपेयर का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. अच्छे बिजली मेकेनिक की हर सोसाइटी में सबसे ज्यादा जरूरत है. हो सकता है कि आपको अपने आप को बाजार में स्थापित करने में थोड़ा वक्त लगे. मगर, लोगों से कंटैक्ट बन जाने के बाद चेन में काम मिलने लगते हैं. इसके साथ ही, आप कम पूंजी में अपना काम करने और सीधे ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक छोटी दुकान भी खोल सकते हैं. इसमें आप बिजली बल्ब, सॉकेट, वायर, स्विच आदि का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

सूखे मिठाई बनाने का व्यापार

आप सूखे मिठाई जैसे बर्फी, लड्डू, नारियल की बर्फी आदि का व्यापार शुरू कर सकते हैं. त्योहारी सीजन में सुंदर तरीके से पैक ऐसे गिफ्ट मिठाई की अच्छी बिक्री होती है. इस काम में कम लागत में शुरू किया जा सकता है. हालांकि, इसमें माल नहीं बिकने पर नुकसान होने की संभावना रहती है. ऐसे में काम शुरू करने से पहले बाजार और बिक्री का अनुमान लगा लेना चाहिए. आप चाहें तो सोशल मीडिया और ऑनलाइन डिलिवरी साइट के माध्यम से भी अपने उत्पाद बेच सकते हैं.

हैंडमेड आभूषण व्यापार

आप हैंडमेड आभूषण जैसे मणी, गले की चेन, कंगन, आदि बनाकर उन्हें बेच सकते हैं. हाल के दिनों में जब से ऑनलाइन फैशन वेबसाइट से शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है. तबसे ऐसे हैंडमेड आभूषण की मांग काफी बढ़ी है. आप हैंडमेड आभूषण बनाने की ट्रेनिंग ऑनलाइन यू-ट्यूब की मदद से ले सकते हैं.