Home विदेश चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, खिलौने की तरह...

चीन में बारिश ने तोड़ा 140 साल का रिकॉर्ड, खिलौने की तरह बहीं कारें; कैंपों में बसे 10 लाख लोग|

144
0

चीन में भारी बारिश की वजह से 140 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यह नया रिकॉर्ड पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण बना है। भारी बारिश की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बारिश के पानी में सड़क पर मौजूद कारें खिलौनों की तरह बह रही हैं।

एक अनुमान के मुताबिक, चीन में भारी बारिश की वजह से लगभग 10 लाख लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए राहत कैंपों का सहारा लिया है। बीजिंग मौसम विज्ञान सेवा के अनुसार, डोक्सुरी चक्रवात के दौरान चांगपिंग के वांगजियुआन में सबसे अधिक 744.8 मिमी बारिश दर्ज की गई जिस वजह यहां 140 सालों में सबसे भारी वर्षा हुई है।

उत्तर की ओर बढ़ने से पहले फिलीपींस से टकराने के बाद पिछले सप्ताह डोक्सुरी तूफान चीन के दक्षिणी फुजियान प्रांत में पहुंचा। तूफान के असर से शनिवार को राजधानी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, बीजिंग में जुलाई के पूरे महीने की औसत बारिश से सिर्फ 40 घंटे की बारिश अधिक हुई। सरकारी चैनल सीसीटीवी ने मंगलवार को कहा कि बीजिंग में रिकॉर्ड तोड़ भारी बारिश से 11 लोगों की मौत हो गई।

प्रसारण केंद्र ने यह भी कहा कि प्राकृतिक आपदा में 13 लोग अभी भी लापता हैं। अन्य 14 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजधानी से सटे हेबेई प्रांत में 8,00,000 से ज्यादा लोगों को निकाला गया है। भारी बारिश के कारण नौ लोगों की मौत हो गई और छह लापता हो गए। वीकेंड में पूर्वोत्तर चीन के लियाओनिंग प्रांत में दो और मौतें हुईं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को भारी बारिश में फंसे लोगों को बचाने के लिए अधिकतम प्रयास करने का आह्वान किया।

राजधानी शहर के मूसलाधार क्षेत्र में लगभग 20 लोगों की मौत हो गई और 27 से अधिक लोग लापता हो गए। बीजिंग मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बुधवार को कहा कि आखिरी बार शहर में इतनी गंभीर बाढ़ 1891 में आई थी, जब शहर में 609 मिलीमीटर (24 इंच) बारिश हुई थी।

बीजिंग और आसपास के शहरों में हजारों लोगों को स्कूलों और अन्य सार्वजनिक भवनों में आश्रयों में पहुंचाया गया। केंद्र सरकार प्रभावित प्रांतों में आपदा राहत के लिए 44 मिलियन युआन ($6.1 मिलियन) का वितरण कर रही है। आमतौर पर, बीजिंग में गर्मियां शुष्क रहती हैं, लेकिन इस साल यहां रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी। अब शहर पिछले एक हफ्ते से रिकॉर्ड तोड़ बारिश का सामना कर रहा है।