Home राजनीति Elections Survey 2024 : UPA को इस बार लगभग दोगुनी सीटें मिलने...

Elections Survey 2024 : UPA को इस बार लगभग दोगुनी सीटें मिलने का अनुमान, क्या बदल जाएगी देश की राजनीतिक तस्वीर, देखें सर्वे के नतीजे|

135
0

Lok Sabha Election 2024 Opinion Polls: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब कुछ महीनों का ही समय बचा है. बीजेपी नीत गठबंधन को टक्कर देने के लिए अब इंडिया गठबंधन भी बन चुका है. ऐसे में 2024 लोकसभा चुनाव दो बड़े गठबंधन के बीच होने वाले चुनावी जंग को देखने के लिए जनता भी उत्साहित है.

पिछले 6 महीने में दो ऐसे सर्वे हुए जिसे आंकड़े तकरीबन एक समान है. दोनों में कांग्रेस की यूपीए एलायंस को पिछले चुनाव से लगभग दोगुनी सीटें मिलने का अनुमान है. अब इससे देश की राजनीतिक तस्वीर में कितना बदलाव आएगा? ये तो चुनाव के परिणाम के बाद ही पता चलेगा. आगे जानते हैं दोनों सर्वे के आंकड़े क्या कहते है…

बता दें कि दोनों सर्वे के मुताबिक, बीजेपी की नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन एक बार फिर से लोकसभा चुनाव में स्वीप कर सकती है. जबकि कांग्रेस बहुमत के आंकड़ों से काफी पीछे दिख रही है. हालांकि दूसरे सबसे बड़े दल के साथ कांग्रेस की सीटों में बढ़ोतरी होने का अनुमान है.

सर्वे में यूपीए को 111-149 सीटें
टाइम्स नाउ ईटीजी ने पिछले महीने का शुरुआत में लोकसभा चुनाव के सीटों के लेकर एक सर्वे किया. जिसमें एनडीए गठबंधन को लगातार तीसरी बार भी लोकसभा में बहुमत मिलने के अनुमान है. एनडीए को 285 से 325 सीटों पर जीत मिलते दिखाया गया है. 2019 चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिली थी.

सर्वे में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए गठबंधन के सीटों में इजाफा होने की उम्मीद है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) को 111-149 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो यूपीए को 91 सीट मिली थी, जबकि कांग्रेस अकेले 52 सीटों पर सिमट गई थी.

यहां एनडीए को 300 से कम सीटें
दूसरा सर्वे इंडिया टुडे सी-वोटर का है, जो इस साल के शुरुआत में जनवरी महीने के अंत में हुआ था. इसके मुताबिक भी देश में एनडीए की सरकार बनने का अनुमान है. सर्वे में एनडीए गठबंधन को 300 से कम 298 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया था. जबकि कांग्रेस के गठबंधन को 153 सीटों पर बढ़त मिलने का अनुमान सामने आया था. वहीं, अन्य दलों को 92 सीट रहने का अनुमान था. इन दोनों आंकड़ों के हिसाब से यह कहा जा सकता है कि इस बार 2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के यूपीए गठबंधन की सीटों में लगभग दोगुना का फायदा होने का अनुमान है.