Home जानिए दूर रखें QR कोड को अब आसानी से आपका फोन कर लेगा...

दूर रखें QR कोड को अब आसानी से आपका फोन कर लेगा स्कैन, पास जाने या Zoom-in की नहीं होगी जरूरत|

37
0

Auto Zoom-in Feature for QR Scanner in Phones : आप सभी UPI पेमेंट जरूर करते होंगे. पेमेंट के दौरान आपको कई बार ये समस्या जरूर आई होगी कि जब आप दुकान से कोई सामान लेकर इसका भुगतान करने की कोशिश करते हैं तो मोबाइल दूर रखें QR कोड को स्कैन नहीं करता.

इसके लिए आपको या तो QR कोड को अपने पास मंगाना पड़ता है या फिर जूम इन का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन जल्द ये सब समस्या खत्म होने वाली है. दरअसल, गूगल एंड्रॉइड स्मार्टफोन में QR कोड स्कैनिंग को फास्ट और इजी बना रहा है ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े.

QR कोड स्कैनर को बेहतर बना रहा गूगल

कंपनी मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते हुए कैमरा फ्रेम में क्यूआर कोड का पता लगाने, ज़ूम इन करने और इसे स्वचालित रूप से पढ़ने के लिए नए फीचर पर काम कर रही है. फिलहाल ये अपडेट कुछ डेवेलपर्स के लिए उपलब्ध है जो लेटेस्ट API का हिस्सा है. एंड्रॉइड विशेषज्ञ मिशाल रहमान ने एक्स पोस्ट में बताया कि ऑटो-ज़ूम फ़ंक्शन नए बंडल किए गए एमएल किट बारकोड स्कैनिंग एपीआई लाइब्रेरी संस्करण 17.2.0 में उपलब्ध है जिसे ऐप्स में बनाया जा सकता है. साथ ही अनबंडल संस्करण 18.3.0 में भी इसे लाया जा सकता है जिसे Google Play Services डाउनलोड कर सकता है. एकऔर पोस्ट में उन्होंने लिखा कि ऐसा लगता है कि मेरी धारणा सही थी. Google पहले से ही इस नए ऑटो-ज़ूम फीचर के साथ एंड्रॉइड के क्यूआर कोड स्कैनर को अपग्रेड करने की तैयारी कर रहा है.

फिलहाल गूगल इस फीचर पर काम कर रहा है. हो सकता है कंपनी पहले इसे पिक्सल डिवाइसेस के लिए लॉन्च करे. इस विषय में सटीक जानकारी आने वाले समय में ही मिल पाएगी. फिलहाल यही अपडेट है कि कंपनी QR कोड स्कैनर को बेहतर बनाने पर काम कर रही है.