Home व्यापार बाजार की गिरावट में भी 70 से ज्यादा स्मॉलकैप्स 10-31% उछले, 14...

बाजार की गिरावट में भी 70 से ज्यादा स्मॉलकैप्स 10-31% उछले, 14 अगस्त को कैसी रहेगी निफ्टी और बैंक निफ्टी की चाल

125
0

भारतीय इक्विटी बाजार में और गिरावट आई। शुक्रवार 11 अगस्त को समाप्त हुए लगातार तीसरे हफ्ते में बेंचमार्क इंडेक्सेस में बिकवाली देखी गई। इस साल के अंत तक कोई दर में कटौती का संकेत नहीं देने की आरबीआई की कठोर टिप्पणी और वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात (ICRR) लागू करने और मुद्रास्फीति बढ़ने के पूर्वानुमान ने बाजार के सेंटीमेंट्स को नुकसान पहुंचाया।

इस हफ्ते में बीएसई सेंसेक्स 0.60 प्रतिशत या 398.6 अंक टूटकर 65,322.65 पर बंद हुआ। निफ्टी 0.45 प्रतिशत या 88.7 अंक टूटकर 19,428.30 पर बंद हुआ। ब्रॉडर इंडेक्सेस ने मिक्स प्रदर्शन किया, मिड-कैप इंडेक्स में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई। बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स 0.6 प्रतिशत बढ़ा। जबकि बीएसई लार्ज-कैप इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई।

सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो निफ्टी बैंक और रियल्टी इंडेक्सेस में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आई। निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स में 1 प्रतिशत की गिरावट आई। जबकि निफ्टी मीडिया इंडेक् में 7 प्रतिशत, पीएसयू बैंक इंडेक् में 3 प्रतिशत और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडेक्स में 1.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

ये शेयर 31% तक चढ़े

बीएसई स्मॉल-कैप इंडेक्स में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इसमें शामिल albros Automotive Components, Zen Technologies, Tasty Bite Eatables, Banco Products (India), Bajaj Hindusthan Sugar, OnMobile Global, Force Motors, Windlas Biotech, Zee Media Corporation, BF Utilities, Mrs. Bectors Food Specialities, Orient Cement और Hindustan Construction Company के शेयरों में 20-31 प्रतिशत की तेजी आई।

ये शेयर 27% तक फिसले

वहीं दूसरी तरफ Dreamfolks Services, Ugar Sugar Works, Expleo Solutions, Venkys, Fairchem Organics, Monte Carlo Fashions, Muthoot Capital Services, Ester Industries, Binny, Reliance Infrastructure, Uniparts India, Carborundum Universal, Everest Kanto Cylinder, ORIENTAL AROMATICS, Valiant Organics, Taj GVK Hotels & Resorts, Shivalik Bimetal Controls, GIC Housing Finance, Man Industries (India), Shakti Pumps (India), India Nippon Electricals, Somany Ceramics, Optiemus Infracom, Sunflag Iron and Steel Company, Vinyl Chemicals (India), Hindware Home Innovation, Navkar Corporation, Ashoka Buildcon, Styrenix Performance Materials आदि कंपनी के शेयरों में 10 से 27 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने इस हफ्ते 4,702.06 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने 2,224.3 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

कैसी रहेगी Nifty50 की चाल?

Kotak Securities के अमोल अठावले की सोमवार 14 अगस्त के लिए बाजार पर राय

कमजोर यूरोपीय और एशियाई बाजार संकेतों के साथ-साथ मांग में कमी के बीच चीन के मंदी की चपेट में आने की चिंता निवेशकों को परेशान कर रही है। उन्हें घरेलू इक्विटी में बिकवाली करने के लिए प्रेरित कर रही है। इस महीने अब तक विदेशी निवेश (FII flows) में उतार-चढ़ाव के साथ, इंट्रा-डे वोलैटाइल ट्रेड में वृद्धि नजर आई। इसकी वजह से बाजार ऊपर की ओर रुझान बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। तकनीकी रूप से हफ्ते के दौरान बाजार में लगातार 20-डे SMA (सिंपल मूविंग एवरेज) के पास बिकवाली का दबाव देखा जा रहा है। डेली और इंट्राडे चार्ट पर निफ्टी ने लोअर टॉप फॉर्मेशन बनाया है। ये पैटर्न मौजूदा स्तरों से और कमजोरी का संकेत देता है।

अमोल अठावले ने कहा कि जब तक इंडेक्स 19560 से नीचे कारोबार कर रहा है, कमजोर टेक्सचर जारी रहने की आशंका है। इससे निफ्टी 19300-19250 के स्तर तक फिर से लुढ़क सकता है। दूसरी ओर 19560 से ऊपर निकलने पर इंडेक्स के 19670-19700 के स्तर तक पहुंचने की संभावना प्रबल है।

Sharekhan by BNP Paribas के जतिन गेडिया की सोमवार 14 अगस्त के लिए निफ्टी और बैंक निफ्टी पर राय

जतिन गेडिया ने कहा कि निफ्टी में बिकवाली का दबाव जारी रहने की आशंका है। डेली और आवरली दोनों मोमेंटम इंडिकेटर्स के नकारात्मक क्रॉसओवर होने के कारण, इसमें गिरावट की ओर रुझान रहने की आशंका है। नीचे की तरफ हमें उम्मीद है कि निफ्टी 19100 के लक्ष्य स्तर की ओर लुढ़क सकता है। नीचे की तरफ महत्वपूर्ण सपोर्ट जोन 19350 – 19290 पर दिख रहा है। वहीं ऊपर की तरफ 19530 – 19500 के जोन पर अहम रेजिस्टेंस नजर आ रहा है।

44000 तक फिसल सकता है Bank Nifty

उन्होंने आगे कहा कि बैंक निफ्टी ने कमजोरी का संकेत देते हुए नीचे की ओर 44500 – 45000 की रेंज को निर्णायक रूप से तोड़ दिया है। मोमेंटम इंडिकेटर में एक नकारात्मक क्रॉसओवर है जो एक बिकवाली का संकेत दे रहा है। इस प्रकार प्राइस और मोमेंटम दोनों इंडिकेटर अगले कुछ कारोबारी सत्रों में और गिरावट का संकेत दे रहे हैं। इसमें गिरावट आने पर 44000 का अल्पकालिक लक्ष्य देखने को मिल सकता है।