Home विदेश तेल के कुएं, सोने की खदान. कितना बड़ा है वैगनर ग्रुप का...

तेल के कुएं, सोने की खदान. कितना बड़ा है वैगनर ग्रुप का साम्राज्य? जानकर रह जाएंगे हैरान

34
0

रूस के वैगनर ग्रुप का चीफ येवेगनी प्रिगोजिन मारा जा चुका है. प्रिगोजिन की प्लेन क्रैश में बुधवार को मौत हो गई. हालांकि, वैगनर ग्रुप अभी भी एक्टिव है. प्रिगोजिन भले ही मर गया है, लेकिन वह अपने पीछे बेहिसाब संपत्ति छोड़कर गया है.

इसमें तेल के कुएं से लेकर सोने की खदान शामिल हैं. दुनिया के कई देशों से होने वाली अकूत आमदनी के जरिए ही प्रिगोजिन रूस के लिए जंग लड़ रहा था. वह अफ्रीका में भी रूस के लिए मैदान में मौजूद था.

वैगनर ग्रुप एक प्राइवेट मिलिट्री है, जो प्रिगोजिन के इशारे पर काम कर रही थी. उसके राज में अफ्रीका ही नहीं, बल्कि सीरिया में भी कई सारे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. इसके अलावा यूक्रेन में वैगनर ग्रुप के लड़ाकों ने किस तरह से जंग का रुख बदला, वो देखने की वाला है. वैगनर ग्रुप का विस्तार बहुत बड़ा है, उसकी कमाई के कुछ स्रोत सार्वजनिक हैं. ऐसे में आज आइए जानते हैं कि आखिर प्रिगोजिन के बनाए वैगनर ग्रुप के पास कितना पैसा है.

कितनी है वैगनर ग्रुप की संपत्ति?

  • 8 हजार करोड़ रुपये सालाना रूस के रक्षा मंत्रालय से मिलते थे.
  • 90 हजार करोड़ रुपये की सालाना कमाई प्रिगोजिन के कॉन्कॉर्ड केटरिंग बिजनेस से होती है.
  • सरकारी विभागों से वैगनर को सालाना 82 हजार करोड़ रुपये की आमदनी होती है.
  • सूडान में वैगनर ग्रुप सोने की खदानों की सिक्योरिटी संभालता है इससे बड़ी आमदनी होती है लेकिन कितनी ये सीक्रेट है.
  • सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में हीरे की खदानों की सिक्योरिटी भी वैगनर के पास है. लेकिन इस स्रोत से आमदनी कितनी होती है सार्वजनिक नहीं है.
  • सीरिया में तेल के कुएं भी वैगनर के पास हैं, लेकिन इनसे कितनी आमदनी होती है इसका ब्योरा नहीं है.

प्रिगोजिन के समर्थन में उठी आवाज

दुनिया के कई देशों से होने वाली अकूत आमदनी के जरिए ही प्रिगोझिन रूस के लिए जंग लड़ रहा था. उसकी मौत के बाद रूस में उसके समर्थन में आवाज उठ रही है. तुला रीजन के गवर्नर जनरल ने कहा है कि रूस के लिए वैगनर ने दुनिया के कई इलाकों में मुश्किल जंग लड़ी है. प्रिगोझिन की मौत से रूस का नुकसान हुआ है. प्रिगोझिन और उत्किन पक्के देशभक्त थे. लेकिन रूस की जमीन से अब वैगनर के प्रतीक चिन्ह भी मिटाए जा रहे हैं.

यूक्रेन से मिला वैगनर को ऑफर

रूस में वैगनर ग्रुप कभी बड़ी हैसियत वाला था. लेकिन प्रिगोजिन की मौत के बाद अपमान का पात्र बन गया है, इसीलिए यूक्रेन ने वैगनर को अपनी तरफ लाने का ऑफर दिया है. रूस के यूक्रेन समर्थक मर्सीनरीज ने कहा है कि रशियन मिलिट्री वॉलेंटियर कोर यूक्रेन के समर्थन में जंग लड़ती है. इस कोर के जवानों ने वैगनर के नाम संदेश जारी किया है. संदेश में कहा है कि प्रिगोजिन की मौत के बाद वैगनर लड़ाकों को जाग जाना चाहिए. हमारे साथ जुड़ो और क्रेमलिन के खिलाफ जंग लड़ो.