Home प्रदेश महाराष्ट्र; मुंबई की इन जगहों पर देखें गणेश उत्सव मनाया जाता है...

महाराष्ट्र; मुंबई की इन जगहों पर देखें गणेश उत्सव मनाया जाता है फेस्टिवल…

26
0

गणेश उत्सव की शुरुआत हो गई है. ये उत्सव 10 दिनों तक देशभर में मनाया जाता है. इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत 19 सितंबर हो गई है. उत्सव का समापन 28 सितंबर होगा. इस मौके पर जगह-जगह पंडाल लगाए जाते हैं.

इन पंडालों को बहुत ही खूबसूरत तरीके से सजा जाता है. लोग हर साल अलग-अलग थीम पर इन पंडाल को सजाते हैं. पंडालों में भगवान गणेश की नियमित आरती की जाती है. मोदक का भोग लगाया जाता है. बहुत से लोग अपने घर पर भी गणपति मूर्तिकी स्थापना करते हैं और विधि-विधान से पूजा करते हैं.

ऐसी कई जगहे हैं जहां आप इस पावन अवसर पर भगवान गणेश के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं. बता दें कि आप मुंबई में गणेश उत्सव के दौरान भव्य आयोजन में शामिल हो सकते हैं. मुंबई में आप किन जगहों पर गणेश उत्सव की धूम देखने जा सकते हैं आइए यहां जानें.

लालबागचा राजा

लालबाग का पंडाल बहुत ही मशहूर है. वकाई गणेश उत्सव की रौनक यहां देखने लायक होती है. बप्पा के दर्शन के लिए जा सकते हैं. हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां भगवान गणेश के दर्शन के लिए आते हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां दर्शन वालों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

अंधेरीचा राजा

गणेश उत्सव की धूम देखने के लिए आप जा सकते हैं. यहां का दिव्य नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. बप्पा की प्रतिमा को बहुत ही खूबसूरती के साथ बनाया जाता है. हजारों की संख्या में श्रद्धालु भगवान का दर्शन करने के लिए आते हैं.

जीएसबी सेवा गणेश मंडल

जीएसबी सेवा मंडल पंडाल की गणपति प्रतिमा को इस बार बहुत ही भव्य तरीके से सजाया गया है. आप बप्पा के दर्शन के लिए जा सकते हैं. गणपति की मूर्ति को सोने और चांदी के अभूषणों से सजाया गया है. दरबार की चमक को देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. आम लोगों से लेकर मशहूर हस्तियों तक हर कोई यहां बप्पा के दर्शन के लिए आता है.

मुंबई चा राजा

मुंबई चा राजा भी सबसे पुराने और मशहूर पंडालों में से एक है. यहां उत्सव की रौनक अलग ही होती है. दूर-दूर से यहां लोग बप्पा के दर्शन के लिए आते हैं.