Home मनोरंजन Ganesh Puja: बुधवार के दिन करें गणेश जी की ये खास पूजा,...

Ganesh Puja: बुधवार के दिन करें गणेश जी की ये खास पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना!

38
0

हिंदु धर्म में हर दिन का एक खास महत्व होता है, मान्यता है कि बुधवार को गणपति की पूजा-अर्चना और उपासना करने से गणपति बप्पा सुखी जीवन का आशीर्वाद देते हैं. श्री गणेश जी की पूजा को सभी देवी-देवताओं पूजा में प्रथम स्थान प्राप्त है.

किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करने की मान्यता है. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से किसी भी कार्य में आ रही बाधा दूर होती है.

धार्मिक मान्यता के अनुसार बुधवार का दिन भगवान गणेश को अति प्रिय है, इसलिए यह दिन खासतौर पर श्री गणेश जी को समर्पित माना जाता है. इस दिन गणपति जी की पूजा-अर्चना करने पर खास आर्शीवाद मिलता है. गणेश जी के आशीर्वाद से कार्यों में विघ्न बाधा नहीं पड़ती है इसलिए श्री गणेश विघ्नहर्ता कहलाते हैं. जीवन में सुख समृद्धि पाने के लिए इस दिन भगवान गणेश की पूजा जरूर करनी चाहिए.

बुधवार की पूजा का महत्व?

बुधवार के दिन भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए उनके भक्त तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए शुभ उपायों से गणपति बप्पा जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों के सभी विघ्नों को हर लेते हैं. सनातन धर्म में माना जाता है कि अगर कोई भक्त भगवान गणेश की पूरी श्रृद्धा से अराधना करता है, तो उसके बिगड़े काम बन जाते हैं और रूके हुए काम पूरे है जाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान गणेश का सिर्फ ध्यान करने से ही व्यक्ति के जीवन की सारी मुश्किलें हल हो जाती हैं.

भगवान गणेश की पूजा विधि

  • बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए प्रात: काल उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें.
  • बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना गया है.
  • पूर्व या उत्तर की दिशा का तरफ मुख करके बैठें और फिर पूजा शुरू करें.
  • भगवान गणेश को दीप, फूल, कपूर, धूप, रोली, लाल चंदन और मोदक आदि चढ़ाएं.
  • तत्पश्चात् भगवान गणेश जी को सूखे सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए.
  • भगवान गणेश जी को ताजी दूर्वा की गांठ जरूर चढ़ाएं.
  • इन सबके बाद श्री गणेश जी की आरती कर उनके मंत्रों का जाप करना चाहिए.

बुधवार की पूजा के उपाय

  1. बुधवार के दिन श्री गणेश जी की पूजा के दौरान चालीसा का पाठ करने से सभी दुख कष्ट दूर हो जाते हैं.
  2. भगवान गणेश जी को दूर्वा अति प्रिय है, इसलिए पूजा में दूर्वा की गांठ चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं.
  3. बुधवार के दिन अपने सामर्थ्य अनुसार दान पुण्य जरूर करें, इससे गणेश भगवान प्रसन्न होते हैं. बुधवार के दिन अमरूद, हरी मूंग की दाल और तांबे की वस्तुओं दान करना चाहिए.
  4. बुधवार के दिन पूजा करने के बाद भगवान गणेश जी के मस्तक पर सिंदूर लगाएं और फिर इसे अपने या अपने प्रियजनों के माथे पर लगाएं. ऐसा करने से आपके सभी कामों में सफलता के योग बनेंगे.
  5. बुधवार के दिन श्री गणेश को 21 या 42 जावित्री अर्पित करने से आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही इस दिन उबली हुई साबुत मूंग में घी, चीनी मिलाकर गाय को खिलाएं इससे आपको कर्ज से जल्द छुटकारा मिलेगा.