Home व्यापार 7300 करोड़ से मुकेश अंबानी एयरटेल को देंगे टक्कर, ये है प्लान!

7300 करोड़ से मुकेश अंबानी एयरटेल को देंगे टक्कर, ये है प्लान!

45
0

मुकेश अंबानी के जियो एयर फाइबर की मार्केट में एंट्री हो चुकी है. हाल ही में रिलायंस जियो ने गणेश चतुर्थी के मौके पर देश की 8 मेट्रो सिटीज में जियो एयर फाइबर को लॉन्च किया है. मुकेश अंबानी का जियो एयर फाइबर को सुनील मित्तल के एयरटेल Xstream AirFiber को टक्कर देने के लिए एकदम तैयार है.

दोनों ही लीडिंग वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विस हैं जो प्लग-एंड-प्ले डिवाइस की मदद से कनेक्टिविटी देती हैं. दरअसल, अंबानी ने जियो फाइबर में 7300 करोड़ का इन्वेस्टमेंट किया है. जिसके बेस प्लान की शुरुआत 599 रुपये से हो रही है. वहीं दूसरी तरफ एयरटेल ने भी कुछ समय पहले ही एयर फाइबर लॉन्च किया था. एयरटेल ने केवल एक प्लान पेश किया है और जिसकी कीमत 7,733 रुपये है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या एयरटेल अंबानी के 7300 करोड़ के जियो एयर फाइबर के झटके को झेल पाएगा.

7300 करोड़ से देंगे एयरटेल को टक्कर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की रिलायंस ने जियो एयर फाइबर में 7300 करोड़ का निवेश किया है. 599 रुपए की कीमत से शुरू होने वाला जियो का ये प्लान एक इंटीग्रेटेड एंड-टू-एंड सॉल्यूशन है जो होम एंटरटेनमेंट, स्मार्ट होम सर्विस और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड जैसी सर्विस देगा. साथ ही ये सुनील मित्तल के एयरटेल एक्सट्रीम एयर फाइबर को भी टक्कर देगा. कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में अपनी जियो एयरफाइबर की सर्विस लाइव कर दी है.

जियो एयर फाइबर प्लान 6 महीने और 12 महीने की अवधी के लिए ले सकते हैं. जिसमें कंपनी की ओर से 6 महीने का प्लान लेने पर आपको 1000 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज देना होगा. वहीं 12 महीने का प्लान लेने पर आपको कोई इंस्टालेशन चार्ज नहीं देना होगा.

एयर फाइबर और एयर फाइबर मैक्स नाम के दो प्लान कंपनी ने बाजार में उतारे हैं. एयर फाइबर प्लान में ग्राहक को दो तरह की स्पीड के प्लान मिलेंगे, 30 Mbps और 100 mbps. कंपनी ने शुरुआती 30 mbps प्लान की कीमत 599 रु रखी है. वहीं 100 mbps के प्लान की कीमत 899 रु रखी गई है. दोनों ही प्लान्स में ग्राहक को 550 से अधिक डिजिटल चैनल और 14 एंटरटेनमेंट ऐप मिलेंगे.

लास्ट माइल कनेक्टिविटी होगी आसान

जियो का ऑप्टिकल फाइबर इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी से अधिक में फैला हुआ है. लेकिन अब भी करोड़ों कॉम्प्लेक्सेज और घरों में वायर कनेक्टिविटी काफी मुश्किल है. जियो एयरफाइबर इस लास्ट माइल कनेक्टिविटी की मुश्किल को आसान बनाएगा. जियो एयरफाइबर के जरिए कंपनी 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रही है. अंबानी ने 29 अगस्त को रिलायंस की एजीएम में जियो एयरफाइबर के लॉन्च की घोषणा की थी.

एयरटेल एयर फाइबर का प्लान

एयरटेल ने फिलहाल एयर फाइबर प्लान को दिल्ली और मुंबई में ही लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि एयरटेल एक्सट्रीम एयर फाइबर वाईफाई राउटर से दोगुनी स्पीड देता है. एयरटेल एयर फाइबर के प्राइस की बात करें तो इसमें आपको 6 महीने का प्लान मिलता है, जिसके लिए 7,733 रुपये देकर खरीद सकते हैं, जिसमें GST अगल से लगा है. इस प्लान में 2500 रुपये सिक्योरिटी भी डिपॉजिट भी शामिल है. ऐसे में पहली बार आपको 7,733 रुपये देने होंगे और अगले 6 महीने के लिए 4435 रुपये का भुगतान करना होगा.