Home स्वास्थ Health: सुबह की शुरुआत करने के लिए बेस्ट है ये 5 जूस,...

Health: सुबह की शुरुआत करने के लिए बेस्ट है ये 5 जूस, दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे आप!

22
0

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास ताजे फल या सब्जियों के रस के साथ करना आवश्यक पोषक तत्वों और ऊर्जा की खुराक के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है. ये स्वस्थ नाश्ते के जूस आपको देर सुबह तक तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कराने में मदद करते हैं.

आप संतरे या अंगूर के रस जैसे क्लासिक विकल्प चुन सकते हैं, या व्हीटग्रास या सब्जी के रस जैसे पौष्टिक विकल्प चुन सकते हैं. मुख्य बात यह है कि उसे चुनें जो न केवल आपको अच्छा लगे बल्कि आपके आहार और पोषण संबंधी प्राथमिकताओं के अनुरूप भी हो. यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीका है.

स्ट्रॉबेरी जूस

स्ट्रॉबेरी जूस एक ताज़ा और विटामिन से भरपूर पेय है. इसे बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, चीनी और थोड़ा सा नीबू का रस एक ब्लेंडर में डालकर चिकना होने तक ब्लेंड करें. चीनी और नींबू को अपने स्वाद के अनुसार समायोजित करें. फिर, थोड़ा पानी डालें और दोबारा ब्लेंड करें. इसे एक गिलास में बर्फ के टुकड़ों के ऊपर डालें, आधी कटी हुई स्ट्रॉबेरी से सजाएं और परोसें.

अनानास का जूस

अनानास के जूस के लिए अनानास को छीलकर काट लें, फिर इसे ब्लेंडर में डाल दें. आप थोड़ी चीनी (अगर आपको अधिक मीठा पसंद है) और बर्फ के टुकड़े मिला सकते हैं. साथ ही एक कप पानी भी डालें. चिकना होने तक ब्लेंड करें. यदि आप पतली स्थिरता पसंद करते हैं, तो अधिक पानी डालें.

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस बनाना आसान है. बस तरबूज को एक ब्लेंडर में डालें और लगभग तीस सेकंड तक ब्लेंड करें. यदि आपको यह वैसे ही पसंद है, तो आपको इस पर दबाव डालने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि, अगर आपके तरबूज में बीज हैं या आप कम गूदा पसंद करते हैं, तो आप इसे एक महीन जाली वाली छलनी के माध्यम से एक घड़े में डाल सकते हैं.

गाजर का जूस

स्वस्थ गाजर का जूस बनाने के लिए ताजी कोमल गाजर से शुरुआत करें. उन्हें धोएं, छिलका उतारें और क्यूब्स में काट लें. स्वाद के लिए ब्लेंडर में अदरक डालें. तीखे स्वाद के लिए इसमें थोड़ा नींबू निचोड़ें. सभी चीजों को साफ, ठंडे पानी के साथ मिला लें.

संतरे का जूस

चमकीला और मीठा संतरे का रस एक स्वस्थ पेय के रूप में अकेले आनंद लेने के लिए स्वादिष्ट है, या अपने पसंदीदा पेय व्यंजनों में शामिल करें. सबसे पहले संतरे को छील लें. संतरे के टुकड़ों को मिक्सी जार या ब्लेंडर जार में डालें. मिक्सर या ब्लेंडर को धीमी से मध्यम गति पर कई सेकंड तक चलाएं. एक कटोरे के ऊपर एक छलनी रखें और उसमें रस डालें.