Home समाचार राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव...

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव ऐलान…

47
0

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. कॉन्फ्रेंस में होने वाले विधानसभा चुनाव का आज ऐलान हो होगा.

राजस्थान, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है तो मध्य प्रदेश में बीजेपी काबिज है.

नवंबर महीने के मध्य से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जो दिसंबर के मध्य तक चल सकती है. संभावना है कि चुनाव आयोग मतदान के लिए 10 से 15 दिसंबर के बीच की तारीख तय करे. दरअसल, मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें से बीजेपी के 128, कांग्रेस के 98, बसपा के एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें है, जिनमें कांग्रेस के 71, बीजेपी के 15, बसपा के दो, जेजेएस एक विधायक हैं. वहीं राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें है, जिसमें कांग्रेस के 108, बीजेपी के 70, आरएलडी एक, आरएलएसपी 3, बीटीपी 2, लेफ्ट 2 और 13 निर्दलीय विधायक हैं.

2018 में चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. साल 2018 में छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए गए थे. मध्य प्रदेश और राजस्थान में एक ही चरण में चुनाव कराए गए थे. छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 18 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को जबकि दूसरे चरण का मतदान 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को हुआ था. इसी तरह मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव हुए थे, जबकि दोनों राज्यों में चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर 2018 को एक साथ हुई थी.

राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, चुनाव आयोग ने राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है. चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को अपने पर्यवेक्षकों की एक बैठक बुलाई थी.