Home राजनीति जानिए! भाजपा ने किन-किन केंद्रीय मंत्रियों, दिग्गज नेताओं और सांसदों को 5...

जानिए! भाजपा ने किन-किन केंद्रीय मंत्रियों, दिग्गज नेताओं और सांसदों को 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में उतारा है…

38
0

नवंबर में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने कई केंद्रीय मंत्रियों, दिग्गज नेताओं और सांसदों को चुना है. राजस्थान हो या मध्य प्रदेश, भाजपा ने केंद्र के नेताओं को राज्य के विधानसभा चुनाव की अहम जिम्मेदारी है.

चुनाव में भी पार्टी की यह रणनीति

अपने इस प्रयोग के जरिए भाजपा शीर्ष नेताओं को सीधा संदेश देने साथ मिशन 2024 की तैयारी भी कर रही है, जानिए भाजपा ने अब तक किन-किन केंद्रीय मंत्रियों, दिग्गज नेताओं और सांसदों को 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में उतारा.

1- राजस्थान: चुनावी रण में उतारे 7 सांसद

राजस्थान में हाल में भाजपा ने 41 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 7 सांसद शामिल हैं. जिसमें सांसद राज्यवर्धन राठौर और बालकनाथ सिंह भी शामिल हैं. लिस्ट के मुताबिक, राजस्थान की विद्याधर नगर सीट से दीया कुमारी, झोटवाड़ा से राज्यवर्धन राठौर, तिजारा से बालक नाथ, मंडावा से नरेंद्र कुमार, किशनगढ़ से भागीरथ चौधरी, सांचौर से देवजी पटेल और सवाई माधोपुर से राज्यसभा सदस्य किरोड़ी लाल मीणा चुनावी मैदान में नजर आएंगे. राज्य में 200 सीटों के लिए चुनाव होंगे.

2- मध्य प्रदेश: लिस्ट में 7 सांसद और मंत्रियों के नाम

भाजपा ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों के लिए 228 कैंडिडेट की घोषणा कर दी है. सिर्फ गुना और विदिशा विधानसभा की सीट के लिए कैंडिडेट की घोषणा होनी बाकी है. हाल में 92 से अधिक कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की. मध्य प्रदेश में भाजपा कैंडिडेट्स की लिस्ट पर नजर डालें तो केंद्र के कई दिग्गजों को राज्य के चुनावी रण में उतारा गया है. इसमें दिमनी से नरेंद्र सिंह तोमर (मंत्री), नरसिंहपुर से प्रह्लाद पटेल (मंत्री), निवास से फग्गन सिंह कुलस्ते (मंत्री), जबलपुर पश्चिम से राकेश सिंह, सीधी से रीति पाठक, सतना से गणेश सिंह, गाडरवारा से उदय प्रतप सिंह उदय प्रताप सिंह, इंदौर-1 से महासचिव कैलाश विजयवर्गीय मैदान में हैं.

3- तीन सांसद और 1 मंत्री को दिया टिकट

छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 85 नामों की घोषणा कर दी है. लिस्ट में 3 सांसद और 1 मंत्री को टिकट देकर भाजपा ने उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है. भरतपुर-सोनहत सीट से केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, लोरमी सीट से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, पाटन सीट से विजय बघेल, पत्थलगांव से गोमती साय मैदान में हैं.

4- तेलंगाना: 3 सांसद चुनावी मैदान में उतारे

119 विधानसभा सीटों वाले तेलंगाना राज्य के लिए भाजपा ने रविवार को अपनी पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 3 सांसदों को मैदान में उतारा गया है. लिस्ट के मुताबिक, करीमनगर सीट से सांसद और पूर्व महासचिव बांदी संजय कुमार, कोरटला से अरविंद धर्मपुरी और बोथ विधानसभा सीट से सोयम बापू राव को टिकट दिया गया है.

5- मिजोरम: दूसरी लिस्ट में भी मंत्री या सांसद को टिकट नहीं

40 विधानसभा सीटों वाले राज्य मिजोरम के लिए भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है. हालांकि, यहां की लिस्ट में किसी केंद्रीय मंत्र या सांसद को टिकट नहीं दिया गया है.