Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल के नतीजों में...

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस की स्थिति मजबूत नजर आ रही है.

23
0

छत्तीसगढ़ : विधानसभा चुनावों को लेकर जो एग्जिट पोल आए हैं, उन्होंने कांग्रेस को राहत भरी सांस लेने का मौका जरूर दिया है.

एग्जिट पोल्स में मध्य प्रदेश और राजस्थान में जहां कांग्रेस पार्टी को भले ही बहुमत मिलता दिख रहा है, लेकिन दोनों ही राज्यों में बीजेपी की ओर से उसे कड़ी टक्कर भी मिलती हुई दिखाई दे रही है.

छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल के नतीजों में कांग्रेस की स्थिति मजबूत नजर आ रही है.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी को एग्जिट पोल के अनुसार 36 से 53 सीटें मिलते दिख रही है. वहीं बीजेपी को 36 से 48 सीटें मिलने का अनुमान है. 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के ज्यादा करीब नजर आ रही है. बीजेपी की 15 सालों की सत्ता को उखाड़ने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर राज्य की जनता एक बार फिर भरोसा जताते हुए दिख रही है. मालूम हो कि राज्य में भूपेश बघेल को काका कहर संबोधित किया जाता है.

इस मुद्दे को जमकर भुनाएगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ को लेकर आए एग्जिट पोल के जो दावे हैं, उनसे कांग्रेस पार्टी को एक और राहत मिलती दिख रही है. पार्टी को ओबीसी समुदाय का समर्थन मिलते हुए दिखाई दे रहा है. दरअसल कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान जाति जनगणना और ओबीसी आरक्षण के मुद्दे को जमकर उठाया था.

पार्टी जातिगत समीकरण को साधते हुए दलित-ओबीसी वोटर्स को अपने पाले में ले विधानसभा और आगामी लोकसभा चुनाव में भुनाने की तैयारी में है. ऐसे में अब जब एग्जिट पोल में जनता का समर्थन मिलता दिख रहा है तो कांग्रेस पार्टी इन मुद्दों को छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में उठाते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में भी भुनाने की कोशिश कर सकती है.

OBC के पोस्टर बॉय बनेंगे बघेल!

कांग्रेस पार्टी की इस कोशिश के लिए ओबीसी के नए पोस्टर बॉय के रूप में भूपेश बघेल अहम भूमिका निभा सकते हैं. ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि छत्तीसगढ़ की 42 फीसदी आबादी ओबीसी समुदाय से आती है. 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 22 विधायक ओबीसी समुदाय के थे. वहीं लोकसभा की 11 सीटों में से पांच ओबीसी सांसदों के पास हैं. यानी आदिवासी समुदाय के अलावा ओबीसी समुदाय का भी छत्तीसगढ़ समेत मध्य भारत में भारी उपस्थिति है. ऐसे में कांग्रेस पार्टी को अगर बीजेपी को टक्कर देनी है तो ओबीसी समुदाय को अपने पाले में खींचना होगा और इसमें पार्टी भूपेश बघेल का सहारा ले सकती है.

बघेल बोले 75 सीटें जीतेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ को लेकर आए एग्जिट पोल पर जब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात की गई तो उन्होंने कॉन्फिडेंट होकर कहा कि कांग्रेस पार्टी छत्तीसगढ़ में फिर से सरकार बना रही है. बघेल ने कहा चुनावी नतीजे आने दीजिए 57 का आंकड़ा 75 में बदल जाएगा और उनकी सरकार बहुमत के साथ बनेगी. उन्होंने कहा कि उन्हें जनता पर पूरा भरोसा है.