Home प्रदेश छत्तीसगढ़ : विधानसभा में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल, लोकसभा...

छत्तीसगढ़ : विधानसभा में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

23
0

भारत के लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसदीय परंपरा की जानकारी के लिए यह प्रबोधन कार्यक्रम जरूरी है। आज डिजिटल युग में संसद की कार्यवाही हम डिजिटल देख सकते हैं।

हम एक साल में सभी विधानसभा की कार्यवाहियों को एक प्लेटफॉर्म पर लाएंगे। हमने लोकसभा की कार्यवाहियों को डिजिटल कर दिया। छत्तीसगढ़ विधानसभा में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रायपुर में मीडिया से बातचीत में यह बात कही।

इसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा में आयोजित दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा के इस प्रबोधन कार्यक्रम में आप सभी को मेरा अभिवादन, जय जोहार।

छत्तीसगढ़ प्रदेश अपनी प्राकृतिक संपदा, सौंदर्य, यहां की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रतीक रहा है। प्रदेश छोटा है, लेकिन विविधताएं बहुत हैं, यहां के पुरातत्व, संस्कृति, जनजातीय, लोकाचार पूरे देश को प्रभावित करते हैं। छत्तीसगढ़ की विशेष रूप से जीवंत कला, यहां के शिल्प, लोकगीत और नृत्य पूरे देश के लिए आकर्षण है, छत्तीसगढ़ और यहां के पुरातत्व संपत्ति को देखने के लिए देश भर और कई देशों के लोग यहां आते हैं।

आप सभी का सौभाग्य है कि आपको इस विधानसभा के सदस्य होने का मौका मिला है। मैं आप सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देता हूं, बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि जनता ने जिस विश्वास और आकांक्षाओं के साथ आपको चुनकर भेजा है, आप उनके विश्वास और भरोसे को कायम रखेंगे और उनकी अपेक्षाओं को इस विधान मंडल के माध्यम से पूरा करने का प्रयास करेंगे।

दो दिवसीय प्रबोधन कार्यकम हमें संसदीय परंपराओं, नियमों, संविधान को जानने और किस तरीके से हम अपने संवैधानिक दायित्वों को निभाते हुए इस विधान मंडल के माध्यम से इस राज्य में समृद्धि और खुशहाली ला सकते हैं, इसका ज्ञान मिलेगा। दो दिन का यह प्रबोधन निश्चित रूप से हमारे जीवन में सार्थक होगा।

इस विधानमंडल का सौभाग्य है कि यहां के विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, जो तीन बार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री रहे, केंद्र में मंत्री रहे, सांसद रहे हैं, उनके लंबे अनुभव का लाभ भी मिलेगा। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि जो भी यहां की नियम प्रक्रिया है, उन्हें ध्यान में रखकर हमें जनता की बात रखनी है। दो दिन के इस प्रबोधन कार्यक्रम में विभिन्न विषयों और नियमों का ज्ञान होगा।

मैं नवनिर्वाचित सदस्यों से कहना चाहता हूं कि आप सभी ज्यादा से ज्यादा विधानसभा में बैठने की आदत डालिए। इससे आपको पुराने सदस्यों के अनुभव और ज्ञान का लाभ मिलेगा, नये सदस्यों के विचारों को जानने का मौका मिलेगा। मेरा यह विचार है कि जो विधायक सदन में ज्यादा देर बैठता है वह अच्छी तरह अपने विचार रख पाता है|

आप सभी टेक्नोलॉजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें, बेहतर विचार लाएं ताकि क्षेत्र के विकास के लिए अधिक से अधिक काम हो सके। लोकतंत्र के सदन को हम यदि मंदिर मानते हैं तो इसकी गरिमा के अनुकूल आचरण करने की जरुरत है।

पिछड़े क्षेत्र के विधायकों की जवाबदारी ज्यादा बढ़ जाती है, उन क्षेत्रों में विकास अच्छी तरह हो सके और जो विधायक ऐसे क्षेत्र के हैं जो पिछड़े नहीं हैं, उन क्षेत्रों में भी विशेष कार्य करने की आवश्यकता होती है। विधान मंडलों का उपयोग आपको करना चाहिए, इस छोटे राज्य में सारी संभावनाओं को समझकर देश और राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में हम कैसे राज्य को आगे बढ़ा सके। हम सभी सदस्य मिलकर इस प्रदेश को भव्य और विकसित बनाने की पहल को साकार करें।

इससे पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एकदिवसीय दौरे के तहत राजधानी रायपुर पहुंचे। रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पुष्पगुच्छ भेंट कर उपराष्ट्रपति धनखड़ का स्वागत किया। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ छत्तीसगढ़ विधानसभा में आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

इसके बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने विश्वविद्यालय परिसर में मौल श्री का पौधा रोपण किया। उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कृषि स्टार्ट अप, बायोटेक और कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया।

बतादें कि विधानसभा परिसर स्थित डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी प्रेक्षागृह में 20 और 21 जनवरी 2024 को विधायकों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष लोकसभा ओम बिरला करेंगे। वह विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को मार्गदर्शन देंगे। प्रबोधन कार्यक्रम के प्रथम दिवस के तृतीय सत्र में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, और केंद्रीय मंत्री डा. मनसुख मांडविया का भी संबोधन होगा।

21 को रहेंगे अमित शाह

21 जनवरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी सदस्यों को मार्गदर्शन देंगे। इनके अतिरिक्त पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक भी सदस्यों को संबोधित करेंगे। इस मौके पर अलग अलग सत्रों में होने वाले इन कार्यक्रमों में विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत, उपमुख्यमंत्री अरुण साव, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, संसदीय कार्यमंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा उपस्थित रहेंगे।