Home शिक्षा छत्तीसगढ़ : ”5000 पदों पर होगी डॉक्टर की भर्ती”

छत्तीसगढ़ : ”5000 पदों पर होगी डॉक्टर की भर्ती”

23
0

छत्तीसगढ़ में उन युवाओं के लिए खुशखबरी है जो सरकारी डॉक्टर की नौकरी चाह रहे हैं. छत्तीसगढ़ में 5 हजार पदों पर डॉक्टर्स की भर्ती होने वाली है. प्रदेश के अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है. विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इसकी आधिकारिक घोषणा की है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक डॉक्टरों की नियुक्ति करने जा रही है, ताकि आम लोग और दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके.

सरकार डिग्री हासिल करने वाले 246 MBBS और 21 विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति दे रही है. इनमें से 50 फीसदी की नियुक्ति प्रदेश के सुदूर अंचल यानी बस्तर और सरगुजा संभाग के लिए की जा रही है.

प्रदेश के मुख्यमंत्री बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए थे कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने में पहली जरूरत डॉक्टर्स की है. लिहाजा जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है. छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग भर्ती अभियान चला रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत किसी भी अस्पताल में जहां भी खाली पद है, वहां यदि कोई MBBS डॉक्टर या विशेषज्ञ डॉक्टर आवेदन देता है, तो उसे 24 घंटे के भीतर राज्य शासन से नियुक्ति मिलेगी.

पदों पर की जाएगी भर्ती
स्वास्थ्य विभाग में निचले कर्मचारियों, मेडिकल स्टाफ से लेकर चिकित्सकों के 5 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं. जिन्हें जल्द ही व्यापमं और पीएससी यानी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के जरिए किया जाएगा. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश में स्वास्थ्य कर्मियों का अटैचमेंट खत्म करने की बात कही है. ऐसी जानकारी मिली है कि बिना किसी कारण के ही दूरस्थ क्षेत्रों में पदस्थ स्वास्थ्य कर्मचारियों, नर्सिंग स्टाफ और चिकित्सकों को अन्यत्र मनचाही जगहों पर अटैच किया गया है. जिससे आम लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो रही हैं.