Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : 7 मार्च को महिलाओं के खाते में आएगी महतारी वंदन...

छत्तीसगढ़ : 7 मार्च को महिलाओं के खाते में आएगी महतारी वंदन योजना की रकम

26
0

छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए बड़ी खबर है. महिलाओं को महतारी वंदन योजना की राशि 7 मार्च को ही मिल जाएगी. इसके लिए रायपुर के साइंस कॉलेज में बड़ा सम्मेलन होगा.

इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वर्चुअली संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, रायपुर साइंस कॉलेज में आने वाली महिलाओं की संख्या 50 हजार होगी. दूसरी ओर, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 5 मार्च को जगदलपुर का दौरा करेंगे. वे बस्तर को करोड़ो रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे. बस्तर संभाग के लिए 208 करोड़ रुपये से अधिक का बजट है.

यहां सीएम साय 643 विकास कार्यों का लोकार्पण-भूमिपूजन करेंगे. इसके अलावा वे शहीद महेंद्र कर्मा विश्विद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. वे चित्रकोट महोत्सव 2024 का भी उद्घाटन करेंगे. सीएम साय मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम में 340 नए जोड़ों को आशीर्वाद देंगे.

रायपुर में आयोजित होने वाले दो दिवसीय क्लाईमेट चेंज कॉन्क्लेव भी शामिल होंगे. इसमें जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों पर चर्चा होगी. इसमें देशभर के विशेषज्ञ शामिल होंगे. यह कार्यक्रम रायपुर के निजी होटल में आयोजित होगा. इस दौरान विषय विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौतियों और इसके प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जानकारियां और अनुभव साझा करेंगे.

दुर्ग संभाग को दी 268 करोड़ की सौगातें
इससे पहले 4 मार्च को सीएम साय ने दुर्ग संभाग को 268 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगातें दीं. यह कार्यक्रम भिलाई स्थित छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया था. 268 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से यहां 26 निर्माण कार्य होंगे.

सीएम साय ने विश्वविद्यालय में 10 करोड़ 35 लाख की लागत से नवनिर्मित आर्यभट्ट भवन का भी लोकार्पण किया. कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री अरूण साव और विजय शर्मा भी मौजूद थे. सीएम साय ने यहां आर्यभट्ट भवन निर्माण कार्य करने वाले श्रमवीरों का शॉल और श्रीफल से सम्मान किया.

जिले के लोगों को होगा लाभ- सीएम साय
उन्होंने कहा कि आज एक साथ ढाई सौ करोड़ के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन हुआ है. इसका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा. मुख्यमंत्री साय ने कहा कि पीएम मोदी की गांरटी के मुताबिक सरकार महतारी वंदन योजना के तहत पात्र हितग्राही महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपये देगी. इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में 70 लाख 74 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं. सरकार सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करेगी. मीडिया से चर्चा के दौरान सीएम साय ने लालू प्रसाद यादव पर भी हमला बोला.