Home विदेश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने वर्क परमिट और रेजीडेंसी वीजा प्राप्त करने...

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने वर्क परमिट और रेजीडेंसी वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल और तेज करने के लिए वर्क बंडल नामक एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

30
0

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने वर्क परमिट और रेजीडेंसी वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल और तेज करने के लिए मंगलवार (5 मार्च) को वर्क बंडल नामक एक नया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया।

इस का मकसद है दुबई में रोजगार के अवसर तलाशने वाली कंपनियों और व्यक्तियों दोनों के लिए अनुभव को सुव्यवस्थित करना।

बई के संयुक्त अरब अमीरात के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”वर्क बंडल प्लेटफॉर्म देश में निवास और कार्य (परमिट) के लिए प्रक्रियाओं को सुविधाजनक, सरल और छोटा करेगा।” पहले वर्क परमिट और रेजीडेंसी वीजा प्राप्त करने में 30 दिन तक का समय लग सकता था और इसमें 16 दस्तावेजों का एक बड़ा ढेर जमा हो जाता था।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्क परमिट और रेजीडेंसी वीजा प्राप्त करने में केवल पांच दिन का समय लगेगा. इसके अलावा वीज़ा केंद्रों पर आवश्यक यात्राओं की संख्या सात से घटाकर केवल दो दिन कर दी गई है, जिससे आवेदक का समय बचेगा.

इससे भारतीय को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है, क्योंकि भारतीय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा जातीय समुदाय हैं। ये आबादी देश की आबादी का लगभग 30 प्रतिशत है। यूएई सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 में यूएई में निवासी भारतीयों की संख्या 3.5 मिलियन होने का अनुमान लगाया गया था।

वर्क बंडल प्लेटफॉर्म का उद्देश्य है सरकारी को सरल बनाना और सक्रिय सेवाएं प्रदान करना। पहला चरण दुबई में दुबई में निवेश मंच के माध्यम से लागू किया जाएगा और धीरे-धीरे अन्य सरकारी डिजिटल प्लेटफार्मों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया जाएगा।

वर्क बंडल वीज़ा प्रक्रिया में शामिल विभिन्न सरकारी संस्थाओं की प्रक्रियाओं को एक साथ मिलकर अपनी क्षमता को बढ़ाना है। इसमें मानव संसाधन, अमीरात मंत्रालय, पहचान और नागरिकता के लिए संघीय प्राधिकरण, रेजीडेंसी और विदेशी मामलों के सामान्य निदेशालय शामिल हैं।