Home धर्म - ज्योतिष Ram Navami 2024 : ”रामनवमी की शुभ तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा...

Ram Navami 2024 : ”रामनवमी की शुभ तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व”

26
0

Ram Navami 2024 : इस साल कब है रामनवमी की शुभ तिथि, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को राम नवमी मनाई जाती है। बता दें कि इस साल रामनवमी की तिथि 17 अप्रैल 2024 को है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को भगवान श्री राम का अवतरण हुआ था। मान्यता है कि भगवान श्री राम के जन्मोत्सव के उपल्क्ष में रामनवमी मनाई जाती है। रामनवमी के दिन भगवान श्री राम के अलावा जगत जननी मां दुर्गा की नौवीं शक्ति मां सिद्धिदात्री की विधि-विधान से पूजा की जाती है। आज इस खबर में जानेंगे कि साल 2024 में राम नवमी का किस दिन मनाई जाएगी, राम नवमी का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा और पूजा मुहूर्त और विधि क्या है।

राम नवमी का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल राम नवमी 17 अप्रैल को मनाई जाएगी। बता दें कि नवमी तिथि की शुरुआत 16 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट पर होगी और समाप्ति अगले दिन यानी 17 अप्रैल 2024 दिन बुधवार को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर होगी। उदया तिथि के अनुसार, 17 अप्रैल 2024 दिन बुधवार को चैत्र नवमी मनाई जाएगी।

रामनमी की पूजा मुहूर्त

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रामनवमी के तिथि के दिन यानी 17 अप्रैल को सुबह 11 बजकर 3 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 38 मिनट तक पूजा करने के लिए बहुत ही शुभ समय है। बता दें दोपहर 12 बजकर 21 मिनट पर रामलला का जन्म समय है। इस शुभ मुहूर्त में आप भगवान श्री राम की कृपा पाने के लिए व्रत रख सकते हैं।

रामनवमी पर्व की पूजा विधि

ज्योतिषियों के अनुसार, रामनवमी वाले दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान श्री राम और माता सीता को प्रणाम करें। उसके बाद घर-द्वार की साफ-सफाई करें। घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्ते का तोरण लगाएं। तोरण लगाने के बाद घर के द्वार पर या आंगन में रंगोली बनाएं। घर के छत पर ध्वजा लगाएं। उसके बाद विधि-विधान से भगवान श्री राम की पूजा करें।