Home विदेश Iran Israel War: ईरान ने इजरायल पर शनिवार देर रात करीब 200...

Iran Israel War: ईरान ने इजरायल पर शनिवार देर रात करीब 200 ड्रोन और मिसाइल अटैक किए…क्यों छिड़ी दोनों देशों के बीच जंग? इजरायल के प्रधानमंत्री ने दिया जवाब!

22
0

Iran Israel War: आखिरकार ईरान ने इजरायल पर हमला कर ही दिया। ईरान ने इजरायल पर शनिवार देररात करीब 200 ड्रोन और मिसाइल अटैक किए। हालांकि अमेरिका इजरायल के बचाव में आगे आया है और उसने कुछ मिसाइलों-ड्रोन को मार गिराया।

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने मिसाइलें दागी हैं और इस जंग में ईरान का साथ यमन भी दे रहा है। जंग के मद्देनजर इजरायल, ईरान, ईराक और जॉर्डन के एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है। भारत समेत 6 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस और जर्मनी ने एडवाइजरी जारी करके अपने लोगों को अलर्ट किया है कि वे ईरान और इजरायल न जाएं।

क्यों छिड़ी दोनों देशों के बीच जंग?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गत एक अप्रैल को इजरायल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी पर एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले में ईरान के 2 वरिष्ठ सेना अधिकारी मारे गए थे। इनके अलावा 11 लोग भी इस हमले में मौत का शिकार बने थे। ईरान ने इस हमले का बदला लेने की धमकी देते हुए इजरायल पर अटैक करने का ऐलान किया था। अमेरिका को भी चेतावनी दी थी कि अगर वह इजरायल के समर्थन में आया तो उसे भी टारगेट किया जाएगा। इस कारण इजरायल और ईरान के बीच जंग छिड़ी है।

ईरान ने कब्जाया इजरायल का शिप

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बीते दिन ईरान की सेना ने एक कार्गो शिप कब्जा लिया है। यह शिप ओमान की खाड़ी से होर्मुज पास होते हुए भारत की ओर आ रहा था। शिप के क्रू मेंबर्स में 20 लोग हैं और इसके अलाव शिप पर 17 भारतीय भी हैं। यह शिप लंदन की कंपनी का है और इसका मालिक इजरायल का एक अरबपति है, जिस पर पुर्तगाल का नेशनल फ्लैग लगा है।

इजरायल के प्रधानमंत्री ने दिया जवाब

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के हमला करने की पुष्टि करते हुए इजराइली सेना के प्रवक्ता डेनियार हगारी ने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है। मिसाइलों के अटैक से मामूली नुकसान हुआ है, लेकिन हम चुप नहीं बैठेंगे। हर अटैक का जवाब दिया जाएगा। इजरायल की एयर फोर्स ईरान पर पलटवार करने के लिए तैयार है। वार कैबिनेट बैठक बुलाई गई है। वहीं देश के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी तेवर दिखाते हुए कहा कि इजरायल अपने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देना जानता है। ईरान को भी जवाब दिया जाएगा।