Home अन्य Weather Forecast:  IMD का हीटवेव पर एक और अलर्ट, जानें कब मानसून...

Weather Forecast:  IMD का हीटवेव पर एक और अलर्ट, जानें कब मानसून बरसाएगा राहत!

7
0

Weather Forecast:  IMD का हीटवेव पर एक और अलर्ट, जानें कब मानसून बरसाएगा राहत!

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल कुछ दिनों तक इससे राहत मिलती नहीं दिख रही है. आईएमडी के अनुसार पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों के दौरान तेज हीटवेव होने की संभावना है.

वहीं दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में भी हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

अगले पांच दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी

मौसम विभाग ने बताया कि गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर अगल पांच दिनों के दौरान तेज हीटवेव की संभावना है. वहीं आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, उप हिमालयी पश्चिम बंगचाल के अलग-अलग स्थानों में अगले पांच दिनों के दौरान हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में अगले 24 घंटों में हीटवेव की संभावना है. आईएमडी की ओर से झारखंड, बिहार, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 अप्रैल से 27 अप्रैल तक हीटवेव की भविष्याणी की गई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और कोंकण में 25 से 27 अप्रैल के दौरान हीटवेव की संभावना है.

पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने गंगीय पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, क्योंकि यहां तेज गर्मी से होने वाली बीमारी से बचने और हीट स्ट्रोक से सावधान रहने की सलाह दी गई है. आईएमडी ने विशेष रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है. अरुणाचल प्रदेश में 24 अप्रैल से 27 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, मुजफ्फराबाद में 27 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पंजाब और हरियाणा में 26 और 27 अप्रैल को कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर के राज्य में बारिश की संभावना

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 से 28 अप्रैल तक छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना, दक्षिण तमिलनाडु में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में 24 से 27 अप्रैल के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.