Home स्वास्थ Heat Wave; ”स्वास्थ्य विभाग की सलाह, धूप व गर्मी को लेकर न...

Heat Wave; ”स्वास्थ्य विभाग की सलाह, धूप व गर्मी को लेकर न बरते लापरवाही यह है दिशा निर्देश’

23
0

Heat Wave: चलने लगी तेज गर्म हवाएं, लू से बचने डाक्टरों ने दी सलाह…

”मई माह के शुरूआत से ही सूर्य तपने लगा है। तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक चल रहा है। ऐसे में झुलसा देने वाली गर्मी में निकलना मतलब बीमारी को बुलावा देने के बराबर है। खासतौर से उस समय जब तेज धूप के साथ गर्म हवाएं भी चलती हो।”

”स्वास्थ्य विभाग की सलाह, धूप व गर्मी को लेकर न बरते लापरवाही यह है दिशा निर्देश’

”सरकारी अस्पतालों में किया दवाओं का स्टाक’…

”मई माह के पहले दिन से सूरज ने अपने तेवर दिखाने चालू कर दिए है। दोपहर के वक्त भले ही कम रफ्तार में पर गर्म हवाएं भी चलने लगी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी लू से बचने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए है।”

”इन दिनों तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। ऐसे में आने वाले कुछ ही दिनों में तापमान 43 डिग्री से पार होने के बाद तेज गति से गर्म हवाएं चलने से लू का प्रकोप और भी बढ़ जाएगा। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होगी। लापरवाही के दशा में लोग लू के चपेट में आकर स्वास्थ्यगत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। डाक्टरों का कहना है कि खासतौर से यह पूरा माह बेहद संवेदनशील रहेगा। मई माह के शुरूआत से ही सूर्य तपने लगा है। तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक चल रहा है। ऐसे में झुलसा देने वाली गर्मी में निकलना मतलब बीमारी को बुलावा देने के बराबर है। खासतौर से उस समय जब तेज धूप के साथ गर्म हवाएं भी चलती हो। ऐसे स्थिति में लापरवाही बरतने पर लोग आसानी से लू के चपेट में आ जाते है। वैसे भी तेज धूप के साथ इन दिनों गर्म हवाएं चल रही है। जो संपर्क में आने वालों को तत्काल लू से ग्रसित कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में लापरवाही करने की दशा में लू के चपेट में आ सकते है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। उनके मुताबिक धूप में न निकले। इसके साथ ही जारी दिशा निर्देश का पालन कर लू से बचा जा सकता है।”

”यह है दिशा निर्देश – अनावश्यक धूप में न निकले। – निकलना जरूरी हो तो चेहरे व कान को कपड़े से ढांक कर निकले। – घर से निकलने के पहले पानी पिएं। – खाली पेट न निकले। – धूप में कमजोरी, सिर दर्द, चक्कर आने की स्थिति में तत्काल डाक्टर से संपर्क। – बच्चों और बुजुर्ग को घर से न निकलने दें। – रोजाना कम से कम तीन से चार लीटर पानी का सेवन करें।”

”सरकारी अस्पतालों में किया दवाओं का स्टाक”

”आने वाले कुछ ही दिनों में लू के मामले सामने आने लगेंगे। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में आवश्यक दवाओं को स्टाक में रखा गया है। इसमें ओआरएस, ग्लूकोज के साथ अन्य दवाएं मुख्य तौर पर रखें गए हैं। सिम्स, जिला अस्पताल के साथ ही जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा पहुंचाया गया है।”