Home देश भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर से पाकिस्तान...

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर सामने आया बयान… 

43
0

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर कहा कि ये हमारा है और हम वापस लेंगे। दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय के गार्गी कॉलेज में के एक कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा पीओके पर ये बयान दिया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “लोगों ने इसे फॉरग्रांटेड लिया। लोगों ने तो सोचा था कि 370 को भी बदला नहीं जा सकता है। यह ऐसा है कि हमें स्वीकार करना होगा। अब सबकुछ बदल चुका है। इस देश के सभी राजनीतिक दल PoK, जो भारत का हिस्सा है, वापस लेने के लिए प्रतिबद्ध है।”

’10 साल पहले PoK के बारे में कोई सोचता भी नहीं थी’

उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहता हूं कि 10 साल पहले तक मैंने कभी लोगों को पीओके को लेकर सवाल करते हुए नहीं देखा था। जब हमनें 370 हटाया, तो अब लोग समझ रहे हैं कि हां पीओके भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि हमने 370 हटाकर सही किया, इसलिए लोग पीओके का मुद्दा लोगों के मन में आ रहा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीओके पर क्या कहा?

इससे पहले भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रिपब्लिक के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा था कि पीओके को वापस लेने के लिए हमें किसी तरह की फोर्स लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी ने पूछा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को मेनिफेस्टो में डाला है? क्या लोगों को पता नहीं चलना चाहिए कि आप क्या करना चाह रहे हैं और कब करेंगे।

इसपर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “पीओके भारत का था, है और रहेगा। इसे मेनिफेस्टो में डालने की क्या जरूरत है। आराम से रहिए…जिस तरह से काम हो रहा है, जैसी अमन और शांति की स्थिति बनी हुई है और विकास के काम हो रहे हैं, भारत जिस तरह से आगे बढ़ रहा है, एक दिन ऐसा आएगा, जब पीओके के लोग खुद ही भारत के साथ आने की बात करेंगे।”