Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : अक्षय तृतीया पर गुलजार हुए सर्राफा बाजार, चांदी पर मिल...

छत्तीसगढ़ : अक्षय तृतीया पर गुलजार हुए सर्राफा बाजार, चांदी पर मिल रही भारी छूट, जानें सोने का भाव…

14
0

छत्तीसगढ़ : अक्षय तृतीया पर गुलजार हुए सर्राफा बाजार, चांदी पर मिल रही भारी छूट, जानें सोने का भाव…

सोने-चांदी के वर्क मजदूरी में डिस्काउंट दिया जा रहा है. सोने, कुंदन के सेट, डायमंड सेट में डिस्काउंट चल रहा है. चांदी के सभी मजदूरी में 50% का डिस्काउंट चल रहा है.

देश समेत छत्तीसगढ़ में अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी.

वैसे तो अक्षय तृतीया को लेकर तरह-तरह की मान्यता है, लेकिन इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी को बेहद शुभ माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, अक्षय तृतीया पर जो भी शुभ कार्य करेंगे, उसका फल अक्षय रहता है. उसमें कभी भी कोई कमी नहीं होती है. वहीं सोना, चांदी, आभूषण या प्रॉपर्टी को माता लक्ष्मी का भौतिक स्वरूप मानते हैं. इसलिए ज्यादातर लोग इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी ज्यादा करते हैं. अगर आप इस अक्षय तृतीया पर कुछ प्लान बना रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए ही है. राजधानी रायपुर के सराफा के एक व्यापारी ने बताया कि अक्षय तृतीया में लोग बिना मुहूर्त के सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं, जो कि बेहद शुभ माना जाता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, सोना माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. हर कोई चाहता है अक्षय तृतीया के दिन उसके घर में सोना आए. इसी को देखते हुए राजधानी रायपुर का सराफा बाजार गुलजार है. नई वैरायटी और अच्छे-अच्छे कलेक्शन की भरमार देखने को मिल रही है, जिसमें लाइट वेट ज्वेलरी, कुंदन की ज्वेलरी, डायमंड ज्वेलरी शामिल है. इसमें कम से कम वजन में आकर्षित दिखने वाली ज्वेलरी भी उपलब्ध है.

कारोबारियों में उत्साह
यहां पर सोने-चांदी के वर्क मजदूरी में डिस्काउंट दिया जा रहा है. सोने, कुंदन के सेट, डायमंड सेट में डिस्काउंट चल रहा है. चांदी के सभी मजदूरी में 50% का डिस्काउंट चल रहा है. इस तरीके से आप अक्षय तृतीया पर सराफा कारोबारियों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. आप भी इस दिन सोने चांदी की खरीदारी कर सकते हैं. उन्होंने आगे कहा प्योर सोना 24 कैरेट का भाव 71,350 चल रहा है. अक्षय तृतीया पर मांग बढ़ने पर इसके भाव में बढ़ोतरी हो सकती है. इस लिए ग्राहक आज ही इसकी बुकिंग कर रहे हैं.

एडवांस में कराएं बुकिंग

बुकिंग के बाद ग्राहक इसकी डिलीवरी अक्षय तृतीया के दिन करा सकते हैं या दुकान आकर ले सकते हैं. अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी के भाव बढ़े रहने की स्थिति में भी पुराने भाव में खरीदारी कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक को सराफा बाजार आकर 18, 20, 22 कैरेट के गहने एडवांस के साथ बुक करा सकते हैं. ऐसे में ग्राहक को कम भाव का लाभ मिल सकता है.