Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : धूमधाम से मनाया जाएगा भगवान परशुराम जन्मोत्सव, कीर्तन मंडली के...

छत्तीसगढ़ : धूमधाम से मनाया जाएगा भगवान परशुराम जन्मोत्सव, कीर्तन मंडली के साथ निकलेगी भव्य शोभायात्रा…

13
0

छत्तीसगढ़ : धूमधाम से मनाया जाएगा भगवान परशुराम जन्मोत्सव, कीर्तन मंडली के साथ निकलेगी भव्य शोभायात्रा…

जांजगीर चांपा में हर साल की तरह इस बार भी 10 मई को श्री परशुराम जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा. भगवान श्री परशुराम जन्मोत्सव पर्व मनाने के लिए बैठक कर तैयारी और कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई. वहीं जिला मुख्यालय के कचहरी चौक, नेताजी चौक व परशुराम चौक को तोरण से सजाकर ध्वज पताका लगाई जा रही है. श्री परशुराम जन्मोत्सव पर्व पर शोभायात्रा कहां से कहां तक निकाली जाएगी, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

श्री परशुराम जन्मोत्सव के संबंध में आयोजन समिति के मनोज पांडेय ने बताया श्री हरि विष्णु के छठवें अवतार भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर शोभायात्रा हर साल की तरह इस बार भी निकाली जाएगी. उन्होंने कहा जांजगीर में पुलिस कंट्रोल रूम के सामने स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर के पास शाम 5 बजे सामूहिक शिव तांडव स्रोत का गायन किया जाएगा. उसके बाद मंदिर परिसर से पैदल शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा कचहरी चौक व नेताजी चौक होते हुए रेलवे स्टेशन नैला के पास श्री राम मंदिर के पास परशुराम चौक पहुंचेगी. यहां पर भगवान परशुराम जी का पूजन और महा आरती करने के बाद शोभायात्रा सम्पन्न होगी. इसके बाद, मारवाड़ी धर्मशाला में सभी शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद (रात्रि भोज) की व्यवस्था लगभग 2500 लोगों के लिए रहेगी.

शोभायात्रा की खास बातें

श्री परशुराम जन्मोत्सव में शोभायात्रा बारे में बताया शोभायात्रा को आकर्षक बनाने के लिए करमा मंडली के दो नृत्य दल रहेंगे. युवावर्ग के लिए धुमाल पार्टी का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही कीर्तन का भी आयोजन किया जाएगा. श्री परशुराम जी को प्रकृति के साथ सुसज्जित रथ तैयार किया जाता है और ब्राह्मण नारी नव चेतना मंच की ओर से आयोजित उपनयन संस्कार में शामिल बटुकों का दल अपनी परंपरागत वेशभूषा में रहते हैं. इस रथ के आगे पीछे श्रद्धालु शोभायात्रा में नृत्य, गीत करते हुए शामिल रहते हैं. इस शोभायात्रा में पुरुष पीले या भगवा रंग के कुर्ते में और महिलाएं पीले या लाल,भगवा रंग की साड़ी में शामिल होंगी.

शोभायात्रा के लिए बस

मनोज पांडेय ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा श्री परशुराम किसी एक समाज के नहीं हैं, इसलिए सभी समाज के लोग इस शोभायात्रा में शामिल जरूर हों. जिससे इस कार्यक्रम को और भव्य रूप मिल सके. शोभायात्रा शाम 05 बजे दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर से निकलेगी. जिसमें जिला मुख्यालय के आसपास गांव शामिल श्रद्धालु के लिए बसों की व्यवस्था भी की है. उन्हें बस से शोभायात्रा में शामिल कराया जाएगा. उसके बाद शोभायात्रा समाप्त होने के बाद उनके लिए परशुराम चौक नैला रेलवे स्टेशन से रात्रि भोज के बाद वापस पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था रहेगी.