Home समाचार मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य… लोकसभा चुनाव के लिए केजरीवाल ने की ’10...

मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य… लोकसभा चुनाव के लिए केजरीवाल ने की ’10 गारंटी’ की घोषणा; जानें क्या है खास

51
0

मुफ्त बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य… लोकसभा चुनाव के लिए केजरीवाल ने की ’10 गारंटी’ की घोषणा; जानें क्या है खास

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को आम आदमी पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव को लेकर वादों का ऐलान किया है।

उन्होंने ‘केजरीवाल की गारंटी’ की घोषित की और कहा कि 10 कार्यों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ की खास बातें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, ‘आज हम लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ‘केजरीवाल की 10 गारंटी’ की घोषणा करने जा रहे हैं। मेरी गिरफ्तारी के कारण इसमें देरी हुई लेकिन अभी भी चुनाव के कई चरण बाकी हैं। मैंने INDIA गठबंधन के बाकी लोगों के साथ इस पर चर्चा नहीं की है।’ उन्होंने कहा कि यह एक गारंटी की तरह है जिससे किसी को कोई समस्या नहीं होगी, मैं यह गारंटी लेता हूं कि इंडिया गठबंधन के सत्ता में आने के बाद, मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ये गारंटी लागू हो।

केजरीवाल की पहली गारंटी- गरीबों को मुफ्त बिजली

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने पर देश के सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की घोषणा की। सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि ’10 गारंटी में से पहली गारंटी यह है कि हम देश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराएंगे। देश में 3 लाख मेगावाट बिजली पैदा करने की क्षमता है लेकिन उपयोग केवल 2 लाख मेगावाट है। हमारा देश मांग से ज्यादा बिजली उत्पादन कर सकता है।’ उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली और पंजाब में ऐसा किया है, हम देश में भी करेंगे। हम सभी गरीबों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देंगे। इसमें 1.25 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे, हम यह व्यवस्था कर सकते हैं।

केजरीवाल की दूसरी गारंटी- शिक्षा की व्यवस्था

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि ‘आज हमारे सरकारी स्कूलों की हालत अच्छी नहीं है। हमारी दूसरी गारंटी यह है कि हम सभी के लिए अच्छी और उत्कृष्ट मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे। हमने दिल्ली और पंजाब में कर दिया, इसके लिए 5 लाख करोड़ रुपये की जरूरत होगी, राज्य सरकारें 2.5 लाख करोड़ रुपये देंगी और केंद्र सरकार 2.5 करोड़ रुपये देगी।’

केजरीवाल की तीसरी गारंटी- बेहतर स्वास्थ्य सेवा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है, ‘आज हमारे देश में सरकारी अस्पताल की हालत अच्छी नहीं है। हमारी तीसरी गारंटी बेहतर स्वास्थ्य सेवा है। हम सभी के लिए अच्छे इलाज की व्यवस्था करेंगे। हर गांव, हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे।’ जिला अस्पताल को मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बदल दिया जाएगा। इस देश में पैदा होने वाले हर व्यक्ति को मुफ्त इलाज मिलेगा। बीमा के आधार पर इलाज नहीं किया जाएगा क्योंकि यह एक बड़ा घोटाला है स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च किया जाएगा।